आज की लेख में आपको बताएँगे एक कहानी. वास्तव में यह कहानी मेरा मामा की. उन्होंने किस तरह पैसा बचत किया की वे पैसा गिन गिन कर थक गया. मेरा मामा ने कैसे Money Savings किया था की पैसा गिनते गिनते थक गया था.

क्या आपने कभी इस तरह की Savings किया है. मैंने पिछले कई Articles में Paise की Bachat को लेकर चर्चा की है. कई सारे बाते बताये हुए है की आप कैसे पैसा की बचत कर सकते है. पैसा कैसे जमा कर सकते है. यदि आपने उन Articles को नहीं पढ़े है तो जरुर पढ़े.

अभी आपको बताएँगे की मामा ने किस तरह पैसे की बचत किया था. उन्होंने कौनसा तरिका अपनाया हुआ था पैसा बचत करने की.

क्या आपने कभी इस तरह थोड़े बहुत पैसा जमा करने की कोशिश की है. चलिया इस बारे में बात करते है…

ऐसे करे बचत, आप थक जाओगे पैसा गिनते गिनते

मैं उनके पास एकबार गया था और उनसे बीमा पालिसी के बारे में बात कर रहा था. तब बातो ही बातो में ये बात भी आ गया की उन्होंने कैसे बचत किया पैसो की.

gullak-money-savings-hindi

उन्होंने जिस तरह पैसा की बचत किया था ये सभी लोग करते है. पर आज इतने सारे बैंक और कई सारे कंपनी आने की वजह से लोग इस तरीके को भूल गए है.

गुल्लक में पैसा जमा करना कई लोग बुल गए है. पर अभी मैं मुझे कई जगह देखने को मिलता है जहा लोग अपने सिक्के या नोट को गुल्लक में जमा करते है.

कई दुकानदार है जो दूकान में गुल्लक रखते है. हर शाम या रात को दूकान बंद होने के बाद वे कुछ पैसे गुल्लक में जमा करते है. हालाकि यह तरिका बहुत पुरानी है पर अभी भी लोग पैसो की बचत गुल्लक में कर रहे है.

मैं ये भी मानता हु की इस तरह पैसे की बचत होने से आपका सेविंग्स किया हुआ पैसे पर कोई भी व्याज नहीं मिलेगा.

और एक बात है की गुल्लक में ज्यादातर बच्चों ने पैसा जमा की है. गुल्लक बच्चों का एक छोटा बैंक है जिसमे अपने पैसे रखते है.

यदि मामा जी की बात करू तो वे सिर्फ गुल्लक में कई सारे सिक्के जमा कर लिया था. वे खुद बोल रहे थे की उन्होंने इतना सिक्के जमा कर लिया था की वे थक गए थे गिनते गिनते.

और वैसे भी इतने सारे सिक्के होने से कोई भी थक जाएगा. पर जो भी हो मुझे उनका पैसा बचत करने की यह तरिका बहुत पसंद आया.

मामा अभी भी गुल्लक में पैसा जमा करता है. यदि आपके पास भी ऐसे सिक्के होते है या दस –बीस का नोट रहता है. तो एक गुल्लक लीजिये और हर दिन कुछ ना कुछ उसमे जमा करिए. कुछ पैसे गुल्लक में जमा करने की यह आदत डाले.

सच्ची में इस तरह जमा करने में एक ख़ुशी मिलता है. और जब गुल्लक को तोड़कर पैसा निकालते है तब और भी ज्यादा खुसी महसूस होता है. कभी इस तरह पैसा जमा करने की कोशिश करे.

गुल्लक में, मैं भी जमा करता था..

गुल्लक में पैसा बचत करना बहुत ही अच्छी बात है.  इस तरह से पैसे की बचत करना मैं बचपन में ही सिख गया था. जब मैं स्टूडेंट था तब अपने पॉकेट मनी को खर्च ना करके गुल्लक में जमा करता था.

सची वे दिन जब याद करते है तो मेरा चहरा में एक खुसी अनुभव होता है. वे दिन सोचने से कई सारे बाते याद आते है. की उस वक़्त सिर्फ एक रुपये की सिक्के को मैं गुल्लक में जमा करता था.

यदि मैं सच्ची बात बताऊ तो यह लेख लिखने की कुछ महीने पहले ही मैंने एक गुल्लक तोड़ा था. उस गुल्लख में पांच हजार रुपये से भी जय्दा मैंने गुल्लक में इकठ्ठा किया था.

बचत करने की तरीके बहुत है. और खर्च करने के लिए भी बहुत सारे जगह है. पर इस तरह की तरीके से बचत करना मुझे बहुत अच्छा लगता है.

आपने भी कभी इस तरह गुल्लक में पैसा जमा किया होगा. यदि कभी आपने इस तरह पैसे की बचत की है, या आपके परिवार में कोई ऐसे व्यक्ति है जो अभी भी गुल्लक में पैसे की बचत करता है तो आप उनके बारे में दो चार शब्द निचे कमेंट में लिख सकते है.

आपको क्या लगता है इस तरह से पैसो की बचत करनी चाहिए. क्या ये सही है. आप अपनी विचार निचे कमेंट में जरुर रखे.

हमे क्या सिख मिला इस तरीके से .

यह एक आम बात है की इस तरीके से पैसे की बचत करना है. पर महत्वपूर्ण बात यह है की पैसा सेविंग करने की जो आदत है उसे डालना है. एक हैबिट बनाना है की पैसे की सेविंग करना है हर दिन.

यदि पैसे सेविंग करने की आदत डालते है तो हम सिख जाते है. हमे याद रहता है की अरे आज इतना बचत करना है. या ये पैसे गुल्लक के लिए है.

या फिर यह पैसे बैंक अकाउंट में जमा करना है.

आप पैसे कहाँ और कैसे जमा कर रहे है. ये उतना ज्यदा मेटर नहीं कर रहा है. यहाँ पर यह बात है की आपको एक आदत डालना है पैसे बचत करने की.

इस लेख का उद्देश्य यह है की आपको एक आदत डालना है बचत करने की. चाहे गुल्लक हो या बैंक अकाउंट में. जितना जल्दी हो सके पैसे की बचत करना शुरू करे.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की यह लेख आपको जरुर पसंद आया होगा. इस लेख मैं हमने कुछ बाते जो आपके साथ शेयर किया हुआ. शायद इस लेख से आपको कुछ सिखने को मिल जाए.

कुछ बाते आप भी समझ गए होंगे की और लोग क्या कर रहे है. आप किस तरह करते है. क्या आपने अभी तक पैसे की बचत शुरू की है. यदि आप Money Saving करते है तो कब से?

अपना जवाब निचे कमेंट में लिखे….

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो कृपया सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook, Twitter या Whatsapp पर शेयर जरुर करे. नई पोस्ट की Update के लिए Subscribe करना ना भूले.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here