क्या आपने अपनी एल.आई.सी. पालिसी से लोन ले रखे है? या आप एल.आई.सी पालिसी से लोन लेना चाहते है, या फिर लोन की व्याज भुगतान करना बंद कर दिया है. तो ये कुछ बाते है एल.आई.सी. पालिसी लोन (LIC Loan) से सम्बंधित जो बहुत ही काम आने वाला है. अगर आपने एल.आई.सी. से लोन लेकर उसकी ब्याज (lic loan interest payment) करना बंद कर दिया है. तो आपको हमारे इस लेख से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी जिससे आप सही तरह से सही निर्णय ले सकते है.

जो आपके पालिसी को बचा सकती है और आपकी पूरी पालिसी की रकम (पैसा) भी बचा सकता है. अगर आप चाहते है की पालिसी का सिर्फ प्रीमियम देकर और बिना लोन के ब्याज (lic loan interest) भुगतान करे पालिसी चलाये तो इससे बहुत ही नुक्सान उठाना पढ़ सकता है.

इस लेख के द्वारा हमने आप तक कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है. जो एल.आई.सी. पालिसी लोन से सम्बंधित है. यदि आपने अपनी खुद की एल.आई.सी. पालिसी से कभी लोन ले रखे है या भविष्य में लोन लेना चाहते है तो इन चीजो के बारे में अवश्य पता होनी चाहिए.

LIC Loan interest नहीं देने से क्या होता है

हमारा उधेश्य यह की आप तक सही जानकारी साझा करना. अगर आप हमारे लेख पसंद करते है तो अवश्य अपना सहयोग दे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करके. चलिए जानते है की यदि एल.आई.सी. पालिसी से लोन लेकर व्याज भुगतान नहीं करते है तो आपका क्या क्या नुकशान हो सकता है.

LIC PREMIUM PAYMENT NAI KARNE SE KYA NUKSHAAN HOTA HAI 1

या भविष्य में आपके पालिसी के साथ क्या होने वाला है. यदि आपके पास सही जानकारी हो तो आप सही निर्णय ले सकते है. और भविष्य में होने वाले नुकशान से बच भी सकते है.

 

ये रहे वह 9 बाते जो LIC Policy Loan से जुडी हुई है.

एल.आई.सी. की लोन ब्याज का भुगतान नहीं करने से क्या होगा : ( what happen lic loan interest was not paid)

1. एल.आई.सी. लोन व्याज की नियम 

जब एल.आई.सी. पालिसी से लोन ले लेते है तो एल.आई.सी. की नियमो के अनुसार आपको हर 6 महीने में एक बार लोन की ब्याज का भुगतान करना होता है.

ये पढ़ेLIC Policy का Premium नहीं भरने से क्या होता है

2. दो परिणामी अर्धवार्षिक ऋण ब्याज किस्ते नहीं देने से

यदि आप दो परिणामी अर्धवार्षिक ऋण ब्याज किस्तों का भुगतान नहीं करते हैं, तो आप चक्रवृद्धि ब्याज राशी को आमंत्रित कर रहे हैं ।

3. चक्रवृद्धि ब्याज राशी

यदि आप छह महीने के बाद ब्याज का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो एलआईसी ऋण राशि में ब्याज अंश जोड़ता है और कुल राशि पर ब्याज वसूलता है।

4. एल.आई.सी. पालिसी समय से पहले बंद करने से.

अगर किसी कारण से, आप एक निश्चित अवधि के बाद एल.आई.सी. पॉलिसी फोरक्लोज़ (समय से पहले बंद) या रोक देते हैं, तो आप को मिलने वाली राशी किसी भी शेष राशि के भुगतान का निपटारा करते हैं। हालांकि यह पहले से ही नोटिस के माध्यम से आपको इस बारे में सूचना कर दी जाती है  उसके बाद ही ये किया जाता है.

5.पॉलिसी परिपक्वता (मचुरिटी) तक ऋण ब्याज का भुगतान नहीं करने पर.

यदि आप पॉलिसी की परिपक्वता अवधि (Maturity Term) तक ऋण ब्याज (Loan Interest) भुगतान करने में अगर विफल रहते हैं, तो एल.आई.सी. पूरी वसूली करता है. अर्धवार्षिक ब्याज के साथ ऋण राशि, आपके कुल ऋण मूल्य (Total Loan Amount) और ब्याज (Interest) भी सुरेंडर मूल्य (Surrender Value) से अधिक या बराबर हो सकती है,

आपकी एल.आई.सी. पॉलिसी अंत में (Forclose) (समय से पहले बंद) भी होने की संभावना रहती है ।

6. लोन/ब्याज के भुगतान किये बिना पालिसी जारी रखने से.

यदि आप लोन और / लोन के ब्याज को चुकाए बिना पॉलिसी का प्रीमियम का भुगतान जारी रखते हैं, तो पॉलिसी चलती रहती है, परन्तु चक्रवृद्धि ब्याज राशी आपके मैच्योरिटी क्लेम की राशि को खा जाती है । इसलिए आप कृपया व्याज भुगतान करते रहे.

यदि संभव है तो ऋण राशि भी भुगतान करे.

7. लोन ब्याज पर फिर से चार्ज.

अगर हर 6 महीने में लोन इंटरस्ट का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको उस इंट्रेस्ट पर फिर से चार्ज किया जाता है, जो प्रति दिन के हिसाब से होता है ।

8. ऋण राशि भुगतान करना.

जब ऋण राशि ले लेते है तो उसका भुगतान करने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं होता है की कब ऋण राशि भुगतान करना है. हां आप सिर्फ 6 महीने में व्याज भुगतान कर सकते है. और यदि आप चाहते है की ऋण राशि भी भुगतान करे तो आप जितना चाहे उतना कर सकते है. ये तभी संभव जब आपने सभी व्याज भुगतान कर चुके है.

जितना ऋण राशि चुका देते है उस ऋण राशि की व्याज अगले ६ महीने में नहीं देना पढता है. इसका मतलब व्याज कम हो जाता है.

9. व्याज एक साथ भुगतान करना पढ़ सकता है.

अगर आपने कई साल तक ऋण की व्याज भुगतान नहीं किया है. तो इस बात का ध्यान रहे की यदि आप कभी सिर्फ ऋण का व्याज भुगतान करना चाहते है तो जितना भी व्याज है सभी एक ही बार में भुगतान करना होता है.

यदि आप सोच रहे की व्याज की कुछ हिस्सा भुगतान कर देंगे अभी और बचा हुआ व्याज की हिस्सा अगले कुछ महीने के बाद करेंगे तो यह संभव नहीं है.

हां आप शुरुवात से हर ६ महीने में ऋण व्याज भुगतान कर देते है तो कोई भी समाश्या नहीं है. लेकिन कुछ साल से व्याज देना बंद कर दिया है तो सभी व्याज को एक साथ भी भुगतान करना होता है.

निष्कर्ष

यदि lic loan interest भुगतान नहीं करते है तो आपके पालिसी के साथ क्या होता है. एल.आई.सी. किस तरह के व्याज आपसे ले रहा है तथा अंत में लोन का क्या होता है. या फिर एल.आई.सी लोन कैसे भुगतान करता है. इन सब पर हमने संक्षेप में चर्चा की है.

यदि lic loan interest (एल.आई.सी. पालिसी की लोन ब्याज) या ऋण राशि समय पर भुगतान करते है तो कोई भी दिक्कत नहीं है. अगर आप इन सब समश्या से बचना चाहते है तो आपना एल.आई.सी. पालिसी की लोन ब्याज का भुगतान समय पर (lic loan interest payment) करे.

आप online lic loan interest payment भी कर सकते है. इसके लिए हमने लिंक दे दिया है आप इस पर क्लिक करके lic loan interest payment के वेबसाइट पर सिधे जा सकते है और घर बैठे online lic loan interest का payment भी कर सकते है आसानी से.

अपना एल.आई.सी. पालिसी की लोन ब्याज का भुगतान कभी बंद नहीं करना चाहिए, नही तो आपका पूरा मेचुरिटी क्लेम का राशी उस lic loan interest (लोन के ब्याज) से असुला जाएगा और तो और आपका बहुत नुकशान भी होगा इस लिए पालिसी को समय से पहले बंद भी ना करे और लोन की ब्याज का भुगतान भी समय पर करे.

आशा करते है की यह लेख आपके लिए मददगार है. हमारे नए लेख की सुचना पाने के लिए इस वेबसाइट को  जरुर सब्सक्राइब करे और सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूले.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

आपको ये भी पढनी चाहिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here