LIC Jeevan Labh Plan Details के लिए इस पोस्ट को पढ़े. इस योजना को कौन ले सकता है. जीवन लाभ प्लान में क्या क्या लाभ है. Jeevan Labh Plan के Features क्या क्या है हिंदी में. इस योजना की अवधी कितना है. कितने आयु के लोग जीवन लाभ योजना को खरीद सकता है. Jeevan Labh Plan Full Details in Hindi.

यदि जीवन लाभ योजना के बारे में जानकारी लेना है तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते है. यह योजना एल.आई.सी के सबसे ज्यादा बिक्री होने वाला जीवन बीमा योजना है. जिसके बारे में आज आपको जानकारी दे रहे है.

Jeevan Labh Plan Details
Jeevan Labh Plan Details

LIC Jeevan Labh Plan in Hindi

LIC Jeevan Labh Plan एक सीमित प्रीमियम भुगतान के साथ नॉन-लिंक्ड (Share Market के साथ जुड़ी हुई नहीं है) लाभ योजना है. Death अथवा Maturity पर यह Plan आपके परिवार (Nominee) या आपको (Policy Holder) को बीमित रकम के रूप में सुरक्षा के साथ लाभ भी प्रदान करती है.

LIC Jeevan Labh Plan Details

प्रारंभ तिथि (Starting Date)

04 जनवरी 2016

तालिका संख्या  (Table No.)

936

प्रोडक्ट का प्रकार (Type of Plan)

एंडोमेंट (Endowment )

बोनस (Bonus)

हां (Yes)

युआइएन (UIN)

512N304V01

LIC Jeevan Labh Plan की जानकारी.

इस योजना की न्यूनतम कितना आयु (Minimum Entry Age), बीमित राशि (Sum Assured), पालिसी अवधी (Policy Term) तथा अधिकतम (Maximum) कितना है इस बारे में निचे टेबल से समझे.

LIC Jeevan Labh

न्यूनतम (Minimum)

अधिकतम (Maximum)

बीमित राशि  (Sum Assured)

2,00,000/-

कोई सीमा नहीं (Unlimited)

प्रवेश आयु (Entry Age)

8 वर्ष (Years)

59 वर्ष(निकटतम जन्म तिथि से) – 16 वर्ष की पालिसी अवधि के लिए

54 वर्ष(निकटतम जन्म तिथि से) – 21 वर्ष की पालिसी अवधि के लिए

50 वर्ष(निकटतम जन्म तिथि से) – 25 वर्ष की पालिसी अवधि के लिए

परिपक्वता आयु (Maturity Age)

75 वर्ष (Years)

पालिसी अवधि/ प्रीमियम भुगतान की अवधि

(Term/Premium Paying Term)

(16/10) वर्ष (Years)

(21/15) वर्ष (Years)

(25/16) वर्ष (Years)

प्रीमियम भुगतान की विधि

(Premium Paying Mode)

वार्षिक (Yearly), छमाही (Half Yearly), तिमाही (Quarterly) और मासिक (Monthly) (ECS) विधि द्वारा

 

जीवन लाभ की पालिसी टर्म है इस टेबल में. जीवन लाभ प्लान एक सीमित प्रीमियम भुगतान की योजना है. इसलिए इस योजना में Policy Term से कम है प्रीमियम भुगतान की अवधी (PPT).

पालिसी अवधि और प्रीमियम

(Term & PPT)

पालिसी अवधि

(Policy Term)

प्रीमियम भुगतान की अवधि

(Premium Paying Term)

16 वर्ष

10 वर्ष

21 वर्ष

15 वर्ष

25 वर्ष

16 वर्ष

एलआईसी जीवन लाभ योजना की मुख्य विशेषताएँ

  • Death Benefit :  यदि Policy Holder की मृत्य होता है तो Nominee को Death Benefit में Sum Assured + Bouns मिलेगा.
  • Accident Death Rider Benefit : यदि इस योजना में इस Rider को ले लिया तो Nominee को Accident Death का Benefits भी मिलेगा. जैसे – मान लीजिये की यह बीमा लेने के बाद अगर Accident से Death हो गया तो अब Nominee को Death Benefit + Accident Death Benefit + Bonus मिलेगा. Accident Death बेनिफिट में जितना Death Sum Assured दिया जाएगा उतना फिर से Accident Death में भी देंगे यानी डबल बेनिफिट मिलेगा Nominee को !
  • Maturity Benefit : इस योजना की जैसे ही टर्म पूरी होगी वैसे ही यह पालिसी Mature हो जायेगी इससे आपने जितने भी प्रीमियम भुगतान किये थे वे सब मिलेगा उसके साथ bouns भी मिलेगा ! Maturity में आपको मिलेगा – Sum Assured+Reversionary Bonus+FAB (Final Additional Bonus)
  • Surrender : इसका मतलब ये है की अब हम प्रीमियम भुगतान नहीं करेंगे और इस योजना को बंद कर देंगे ! इस Policy में जितना पैसा मिलना है दे दीजिये ! Surrender कर सकते है Minimum 2 साल के बाद !
  • Loan : यदि आप Loan लेना चाहते है तो इस LIC Policy के अनुसार आप 2 साल प्रीमियम भुगतान के बाद Loan ले सकते है !
  • Income Tax Benefit : अगर आप टैक्स देते है तो इस प्लान से आप टैक्स डिडक्शन कर सकते है सेक्शन 80 c के तहत ! और हा आपके जो भी Maturity अमाउंट मिलेगा उस पर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा बिलकुल Tax Free है सेक्शन 10(10D) के अनुसार !

निष्कर्ष 

New Jeevan Labh एक LIC Plan है. इस प्लान के बारे में हमने कुछ जानकारी दी है. मुझे उम्मीद है की LIC Jeevan Labh Plan की जानकारी आपके लिए थोड़ी बहुत मददगार होगी. यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो कृपया सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook, Twitter या Whatsapp पर शेयर जरुर करे. नई पोस्ट की Update के लिए Subscribe करना ना भूले.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here