मनुष्य के जीवन में हमेशा सुख नहीं है. और हर वक़्त दुःख भी नहीं है. हमेशा उतार चड़ाव रहता ही है. कभी दुःख तो कभी सुख… जब सुख रहता है तब कोई भी समाश्या नहीं है. परन्तु जब दुःख आता है तो ऐसा लगता है जैसे हर तरफ से पहाड़ ही टूट पढ़ा है. इसलिए ऐसे वक़्त आप कैसे अपने परिवार की खर्चे को लेकर निश्चिंत हो सकते है. Ghar ki kharch kaise chala sakte hai इस विषय में आज चर्चा करने वाले है.

आज हम बात करने वाले है की आप कैसे 6 महीने या 1 साल या फिर 2 साल या 5 साल ही ले लीजिये. ऐसे दुःख के वक़्त, घर बैठे, बिना पैसे कमाए अपने घर की खर्चे कैसे चला सकते है. Income zero फिर भी ghar ki kharch कैसे चला सकते है.

क्या है वह तरीके, जिससे बिना काम किये, बिना पैसा कमायें या आपके ना रहने पर भी आप अपने घर के खर्चे (Ghar ki kharch) अच्छी तरह चला सकते है. जिस तरह आप अपनी परिवार की खर्चे चलाते है उसी तरह आप अगले दो साल या एक साल निश्चिंत रूप से घर चला पाएंगें.

आज हम इस बारे में ही कुछ बाते बताएँगे की आखिर कैसे बुरे वक़्त में भी आप अपने आर्थिक स्थिथि को संभाल सकते है. बुरे वक़्त में भी आप शांति से रह सकते है. जब आपका कमाई जीरो है तब भी आप नहीं घबराएंगे. पैसे आना बंद भी हो जाए तब भी आप शांत रह सकते है.

बुरे वक़्त में कैसे परिवार की खर्चे चलायें.

इस आर्टिकल का लिखने का मूल उधेश्य यह है की आप अपनी बुरे वक़्त को भी कैसे आशानी से मुकाबला कर सकते है. भले ही आपका जॉब चली गई है, काम नहीं मिल रहा है, बिज़नस थप हो गया है, अभी स्वस्थ ख़राब है या कुछ अनहोनी हो गया है  तब भी आप अपने आप को कमजोर महसूस नहीं कर पाएंगें.

ghar ki kharche kaise chalaye

चलिए इस विषय में थोड़ी गहराई से समझते है की आखिर मैं आपसे क्या बोलना चाहता हु इस लेख के द्वारा. इस विषय में अचानक क्यों लिख रहा हु इस बारे में भी आपको बता दू.

बात यह है की अभी पुरे दुनिया में कोरोना वायरस का कहर है. ये वायरस पुरे दुनिया में हलचल मचाकर रख दी है. जिसके वजह से देश में लॉकडाउन भी कर दिया गया है. इस बीच में मुझे कुछ चीजे अनुभव हुआ की जो मैं आपके साथ साझा कर रहा हु.

बिना पैसा कमाए घर की खर्चे कैसे चलाये.

दरअसल इस लॉकडाउन के वजह से आज कई ऐसे परिवार जो नजाने कितने मुसीबतों से जूझ रहा है. लॉकडाउन के वजह से ना कोई काम, ना कोई बिज़नस, ना पैसा कमाने की कोई सोर्स है. ऐसे वक़्त एक गरीब परिवार कैसे अपने खर्चे चलाएगा.

अपनी परिवार की देखभाल कैसे कर पायेगा. ये बात अलग है जिसके पास बढ़ी सेविंग है. परन्तु जिसके पास पैसा नहीं है. वह परिवार क्या करेगा. उस परिवार को कौन देखेगा. चलो मान लेते है की कोई ना कोई खाना दे ही देगा. पर कितना दिन देगा.

कई सवाल है. इस विषय में मुझे लगा की कुछ हल निकालना चाहिए. मुझे ये भी पता है की ऐसे बुरे वक़्त के लिए आपके पास कई सारे ऐसे रास्ता है. जिससे आप सुखी रह सकते है. आपको कोई भी परेशानी नहीं होगा…

पर मैं यहाँ अपनी अनुभव पर कुछ युक्तियाँ दे रहा हु जो आपको पसंद आ सकता है. जिससे आप ऐसे वक़्त मैं भी आप निश्चिंत रह सकते है. भले ही कोई भी समाश्य हो. चाहे वह कोरोना का या जॉब ना होने की. हर मुसीबत के वक़्त आप निश्चिंत रह पायेंगे. ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

बुरे वक़्त के लिए खुद को तैयार करना.

आप सबसे पहले अपने आप को तैयार करिए. अपनी एक बैकअप बनाइये. आज मुसीबत नहीं है तो क्या हुआ. कभी भी हो सकता है. यदि आप पहले से तैयारीयों करके रखते है तो बुरे वक़्त आने पर आप घबराएंगे नहीं. हस्ते हस्ते बुरे वक़्त से लड़ सकते है.

मान लीजिये आपका घर की खर्चे महीने के 20,000/- हजार रुपये है. तो आप पहले 6 महीने या 1 साल की बैकअप रख लीजिये. पैसे की बचत करे और कमसे कम एक साल की खर्चे जो आपके परिवार के लिए चाहिए उसे इकट्टा करिए.

जैसे महीने के 12×20,000=2,40,000/- मतलब आपका एक साल की खर्च है 2,40,000/- रुपये है. किसी भी तरह इतना पैसा यानि एक साल की खर्च जो आपके परिवार के लिए चाहिए उसे इकट्टा करना शुरू कर दीजिये. हर परिवार का महीने की खर्चे अलग अलग होता है. आप अपनी परिवार की खर्च के हिसाब से बचत करे.

बुरे वक़्त के लिए बैकअप रखना.

जब आप इतना पैसा इकट्टा कर लेंगे तो उस पैसा को कही भी निवेश ना करे. किसी भी बिज़नस में ना लगाये. किसी को भी ये पैसा उधार में ना दे. किसी को व्याज में भी ना दे.

ध्यान रहे की ये जो एक साल या दो साल की खर्चे जिसे आपने बुरे वक़्त के लिए बचत किया हुआ है. उन पैसो को सिर्फ और सिर्फ बैंक मैं फिक्स्ड डिपाजिट करे.

चाहे कोई भी निवेश की योजना लेकर आये आप उन पैसो का निवेश ना करे. ये जो पैसा इकट्टा किया हुआ है आपने ये सिर्फ ऐसे वक़्त के लिए ही है जब आपका कमाई नहीं रहेगा.

जब आपका स्वस्थ ख़राब होगा तब हो सकता है आपका कमाई जीरो हो. ऐसे वक़्त आपके परिवार की खर्चे उन पैसा से ही चल पायेगा.

एक साल की खर्च रखे बैंक में Fixed Deposit

Fixed Deposit सबसे बेस्ट निवेश योजना है. इस योजना की तहत आपका पूंजी सुरक्षित रहता है. आप जब चाहे फिक्स्ड डिपाजिट को तोड़ सकते है. जब आपको पैसा चाहिए तब आप सरेंडर कर सकते है. Fixed Deposit तोड़ने पर पैसा का नुकशान नहीं होता है.

Fixed Deposit सुरक्षित है. पूंजी का नुकशान नहीं होगा. बुरे वक़्त में निकाल सकते है. बैंक अच्छी व्याज भी देती है. पैसा से पैसा भी बनता है.

आखिर में क्या करे.

इस तरह आप अपनी एक या दो साल की बैकअप रखे. हो सके तो 5 साल की खर्चे बैंक में Fixed Deposit करवा लीजिये. Ghar ki kharche ke liye. यदि ऐसे योजना संभव नहीं है तो आप कम से कम 6 महीने की घर की खर्चे जरुर Fixed Deposit में रखे.

इस तरह करने के बाद आप अपनी खुद के नाम पर जीवन बीमा जरुर ले. ऊपर बताये गए योजना के अनुसार आप कुछ साल या कुछ महीने निश्चिंत रूप से घर की खर्चे के लिए सोचना नहीं पडेगा. पर कुछ लम्बे समय के लिए इतना पैसा की बैकअप रखना असंभव है.

और इस असंभव को एकमात्र जीवन बीमा ही संभव  कर सकता है. जीवन बीमा क्या है. कैसे आपके लिए और आपके परिवार को सुरक्षित रख सकता है. जीवन बीमा क्यों जरुरी है. इस बारे में अवश्य जाने और एक लम्बे समय का जीवन बीमा लेकर अपनी परिवार को सुरक्षित अवश्य रखे.

निष्कर्ष

घर की खर्चे की (Ghar Ki Kharch) इस आर्टिकल में हमने चर्चा किया की आप कैसे बुरे वक़्त के लिए तैयारी कर सकते है. यदि कुछ महीने या कुछ साल पैसा आना बंद भी हो जाए तो आप निश्चिंत रह सकते है. आपके ना रहने पर भी आपका परिवार जीवन बीमा की मदद से आपके घर की खर्चे चला पायेगा.

किस तरह आप और आपका परिवार आर्थिक स्थिथि को संभाल सकता है. जब मुसीबत आता है तो एकमात्र आपका बचत किया हुआ पैसा ही आपका मदद करता है. और यदि आपने जीवन बीमा ले रखे है तो आपके ना रहने पर जीवन बीमा मदद करेगा आपके परिवार को.

मुझे आशा है की घर की खर्चे की (Ghar Ki Kharch) इस आर्टिकल से आपको कुछ तो सिखने को मिला है. कुछ समझ में आया है. किस तरह और किस योजना के तहत आप और आपके परिवार सुरक्षित रह सकता है. कौन सा योजना अच्छी है इन सब के बारे में थोड़ी बहुत तो जानकारी मिला है.

यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित कुछ भी प्रश्न है तो निसंकोच कमेंट में पूछे. इस तरह की जानकारी के लिए हमारे अन्य आर्टिकल अवश्य पढ़े.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करना ना भूले. नई पोस्ट की सुचना के लिए सब्सक्राइब जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here