Amir Kaise Bane 4 बाते जाने हिंदी में. दोस्तों क्या आप अमीर बनना चाहते है. क्या आप भी चाहते है की आप जल्दी से Amir Ban Jaaye. आपने कई बार देखे होंगे जो आपके जैसे देखने में साधारण है पर बहुत ही जल्दी अमीर बन गया है. चलिए आपको ऐसे 4-5 बाते बताएँगे की आप Kaise Amir Ban Sakte Hai.

अमीर बनने के लिए किन किन बातो का ख्याल रखना है. जो लोग पहले से अमीर है वे क्या करते है. या फिर कैसे अमीर बन गया है. आप ऐसा क्या करेंगे तो आप भी उन लोगो की जैसा जल्दी से अमीर बन सकते है.

चलिए Amir Kaise Bane इस पर कुछ बाते समझते है और इन बातो को फॉलो करते है.

अमीर बनने की 4 उपाय. Amir Kaise Bane

यहाँ पर आपको अमीरों की 4 हैबिट्स के बारे में बताएँगे जिन्हें अपना कर आप बहुत जल्द अमीर बन सकते है. अमीर बनने की नियम क्या है. अमीर बनने के लिए क्या करना है. अमीर बनने के लिए किन किन बातो का ध्यान रखना है. चलिए जानते है..

amir kaise bane hindi me.
Amir Kaise Ban Sakte Hai?

1. Amir Banna Hai तो बड़ा सोचे : Think Big

जब आप कुछ छोटा सोचते है. जब आपका Target छोटा रहता है. और आप उस Target से थोड़ा बड़ा Achive कर लेते है, तब आपका दिमाग जैसे काम करना बंद ही कर देता है. जैसे मान लीजिये आप 25,000/- की नौकरी ढूंड रहे है.

और आपको नौकरी मिल गया 30,000/- महीने की, तो फिर आप जितना सोच रहे थे उससे ज्यादा ही मिल गया है.  अब इससे ऊपर आपका दिमाग काम करेगा ही नहीं. क्युकी आपने जितना सोचा था उससे ज्यादा मिल गया है.

क्या पता आप 25,000/- की जगह 25,00,000/- कमाने की योग्य है. पर आप तो 25 हजार में ही संतोस्ट है.  इसलिए बढ़ा सोचे बढ़ा हासिल होगा.

सब कुछ तो सोच पर ही निर्भर है. आपने सोचा 25 हजार इसलिए मिला 25 हजार के आस पास. बड़ा सोचना है. आपका ड्रीम ही छोटा है तो आप कैसे अमीर बन पायेंगे.

सपने बड़े होनी चाहिए तभी तो सपने पुरे होंगे. जब आपका छोटा सपना है तो बड़ा कहा से हासिल होगा, अपनी लक्ष्य बड़ा रखे. सोच को बड़ा करे. ड्रीम बढ़ी होनी चाहिए.

सपने बड़े होंगे तो सपने को पूरा करने के लिए आप बड़े बड़े कदम भी रख पायेंगे. छोटा सपना है इसलिए आपका स्टेप्स भी छोटा ही होगा.

कभी अपने आपको कमजोर ना समझे. यदि आपके सामने वाला व्यक्ति कर सकता है तो फिर आप क्यों नहीं कर सकते है. आप तो इससे भी बड़ा कर सकते है. हमेशा यह याद रखे की आपके अन्दर एक Super Man की शक्ति है.

स्वामी विवेकानन्द भी यही कहकर गए है की …

“अपने आपको कमजोर समझना, दुनिया का सबसे बड़ा पाप है.”

और यदि आप Dr. Vivek Bindra की  Videos देखते है तो आपने भी सुने होंगे उनकी एक विडियो पर ये बाते की …

“जितनी बड़ी चादर हो उतनी पैर मत पसारो, बढ़ी चादर लो और उसमे और ज्यदा पैर पसारो.”

इसलिए अपना लक्ष्य इतना बड़ा रखो की आप खुद सोच में पड़ जायेंगे की आप मानव नहीं सुपर मानव है.

2. Amir Banna Hai तो Skillful बने 

आप कही भी हो अपने अन्दर की Skill को बढ़ाओ. अपने अन्दर की स्किल को Develop करना शुरू कर दीजिये. क्युकी Skill आपको और भी Powerful बना देता है. Skill जितना Develop होगा आप उतना जय्दा शक्तिशाली होंगे.

सोचिये आप किसी काम में फ़ास्ट है, तो आप हर किसी से आगे निकल पाओगे. मान लीजिये आप Typing में फ़ास्ट है तो किसी भी Matter को आशानी से कम समय में टाइप कर सकते है. आपका समय तो बचाएगा ही साथ ही आपको और दुसरो से स्मार्ट भी बनाएगा.

आप किसी भी करोड़पति के बारे में पढ़े, उनके पास कोई ना कोई Skill होती ही है. जैसे Sandeep Maheswari जिनके पास Photography की Skill है. Apple फाउंडर Steve Jobs की बात करे तो उनके पास Calligraphy की Skill है. Amitabh Bachhan की बात करे तो Acting की Skill है. ऐसे सभी करोड़पति के पास कोई ना कोई स्किल होती ही है.

इन स्किल से उन्हें कितना मदद मिला होगा. आज हर सफल इंसान के पास कोई ना कोई स्किल है जो उन्हें सफल होने में मदद किया है.

आप भी शांत होकर बैठिये और चारो और देखिये की कौन सा स्किल है. सभी का एक लिस्ट बनाइये है. और उस स्किल को अपने अन्दर उतारे. आप भी अपने अन्दर की स्किल को बढ़ाइए.

3. संपत्ति बनाइये : Make Assets 

सबसे पहले आपको Liabilities और Assets के बारे में अच्छी तरह समझना है. इन दोनों को समझ लिया तो आप अमीरों की Category में शामिल हो सकते है. जो लोग अमीर होते है वे भलीभाती इन दोनों चीजो को समझते है.

यदि आपने Liabilities और Assets के बारे में समझ लिया तो आप ये समझ पायेंगे की आखिर कैसे अमीर बनते है और गरीब कैसे और गरीब बन जाते है.

Liabilities वह चीज है जो आपके पैसे को खर्च करता है. एक बार बड़ा खर्च करेगा फिर उसके बाद आपको चूसता जाएगा. इतना खर्च करवा देता है की आपको अन्दर ही अंदर खोकला कर देता है. जैसे गाड़ी, मेहेंगी बाइक्स, महंगी कपडे, जूते, घड़ी आदि.

ये सब वह सामान है जो पहले बड़ा पैसा लेता है और उसके बाद से जैसे पेट्रोल की खर्चे, सर्विसिंग आदि. इन सब पर पैसे खर्च होना शुरू हो जाता है. गरीब लोग ज्यादातर Liabilities पर खर्च करते है.

Assets वह चीजे है जो आपको और पैसा बना के देता है. आप सो भी रहे होंगे तब भी आपको पैसा बना के देता है. अमीर लोग ज्यादा Liabilities पर ध्यान ना देकर Assets पर ध्यान देता है. क्युकी उन्हें पता है की कहा पैसा खर्च करना है जिससे और पैसा बनेगा.

Assets उन चीजो को बोलते है जैसे जमीन, प्लॉट्स, स्टॉक्स, बांड पेपर्स, गोल्ड जेव्ल्लेरी आदि. ये सब Assets ही है जो एक बार खरीदने के बाद इनकी वैल्यू बढ़ती ही रहती है. और Liabilities वह चीजे है जो Assets से बना हुआ पैसा भी खा जाता है.

इन दोनों के बारे में और अच्छी तरह समझना चाहिए. वरना आप पैसा तो बना लेंगे पर आपके Liabilities सब लेते जाएगा.

4. Save 10% Salary फिर Amir Bane

Money Savings के बारे में हमने कई बार हमारे इस वेबसाइट पर चर्चा की है. और इस पॉइंट पर भी बता रहे है की आपको अपनी कमाई की 10% (Save 10% Salary) पैसे की बचत करनी है.

आपका पहला 10% Money Savings होगा एक पेड़ की बीज लगाने की जैसा. और लगातार हर महीने आपका कमाई का 10 % बचत करना मतलब उस पेड़ की बीज में पानी देना होता है.

कुछ लम्बे समय के बाद वही पेड़ इतना बड़ा हो जाता है की आप उसके निचे सो सकते है. आपको बचा सकता है मुसीबतों से. इस तरह बचत करने से आपके पास कुछ समय के बाद इतनी बड़ी पैसे की पेड़ बन जायेगी.

निष्कर्ष 

इस “Amir Kaise Bane” लेख में हमने Amiro Ki Habits पर कुछ बाते शेयर किया है. Amir Banne Ki 4 Upay है जिन्हें अपना कर अमीर जल्दी बन सकते है. Amir Banne Ki Tarike का इस्तेमाल से पैसा बना सकते है. और होने वाले नुकशान से बच भी सकते है. मुझे आशा है की इस जानकारी से आपको कुछ और नया सिखने को मिला है.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook, Twitter और Whatsapp पर शेयर जरुर करे. और हां ऐसे नई अपडेट के Subscribe करना ना भूले.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए 

2 COMMENTS

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

  2. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here