अगर आप जीवन बीमा (Life Insurance Policy) लेना नहीं चाहते है या फिर जानना चाहते है की जीवन बीमा क्यों जरुरी है (Why Life Insurance Policy). जीवन बीमा क्यों लेना चाहिए. आपके लिए एक जीवन बीमा पालिसी कितना महत्वपूर्ण है, ये सब जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

जीवन बीमा क्या है ( Life Insurance Kya Hai) इस बारे में हमने पहले ही चर्चा की है. अगर आप अभी भी जीवन बीमा पालिसी के बारे में कुछ और जानकारी लेना चाहते है तो हमारे अन्य लेख अवश्य पढ़े या हमारे साथ संपर्क करे.

जीवन बीमा पालिसी (Life Insurance Policy) लेना क्यों जरुरी है.

हमारे देश भारत में अभी भी जीवन बीमा को लेकर झिझक दिखती है. हां ये पता है की आज एल.आई.सी. (LIC) में 30 करोड़ से भी ज्यादा पालिसी होल्डर (Policy Holder) है. पर भारत देश की जनसँख्या को देखे तो ये बहुत ही कम है.

बीमा को लेकर जागरूक होना चाहिए. पर्याप्त जीवन बीमा नहीं होना एक बढी समस्या भी है. जिस तरह हमे अपनी परिवार को खुस रखने के लिए पैसो की आवश्यकता है. पैसा से अपनी पत्नी, बच्चे, माता और पिता की जरूरतों को पूरा करते है.

why life insurance policy

उसी तरह हमारे ना रहने पर भी उनको इन सब चीजो की आवश्यकता है. तो उसी तरह हमारा परिवार कैसे चलेगा. भगवान् ना करे अगर कभी हमारे साथ कुछ अनहोनी हो तो उसके बाद हमारा परिवार कैसे चलेगा.

कौन देखेगा हमारा परिवार को. बच्चे की सपने, माता-पिता की दवाई तथा अन्य खर्चे कौन देखेगा. कई तरह की सवाल है जो आज की इस लेख में हम बात करने वाले है. की आखिर क्यों चाहिए आपको जीवन बीमा पालिसी.

आपके लिए कितना जरुरी है जीवन बीमा पालिसी (Life Insurance Policy). आपके परिवार की सुरक्षा के लिए क्या जीवन बीमा सही है. क्या वह वजह है जिससे लोग जीवन बीमा पालिसी लेते है. क्या आपने कभी जीवन बीमा के बारे में सोचा है, आइये आज कुछ ऐसे बाते समझते है की आखिर जीवन बीमा कितना महत्वपूर्ण है आपके लिए.

क्या आपको भी लेना चाहिए लाइफ इन्सुरांस पालिसी. अगर आपका जवाब है नही ! तो क्यों लेना चाहिए जीवन बीमा? आइये जानते है.

जीवन बीमा पालिसी क्यों खरीदना चाहिए?

1. परिवार की सुरक्षा के लिए.

अगर आप एकमात्र ऐसे इकलौते इंसान है आपके परिवार में, जो पैसा कमाकर अपनी घर के खर्चे, बच्चों की पढ़ाई, बिटिया की शादी, माता-पिता की देखभाल तथा अन्य खर्चे चलाते है. तो आपको जीवन बीमा की कवर लेना ही चाहिए.

आपके अलेवा कोई और नहीं है पैसा कमाने वाला तो आपको अवश्य बीमा लेना चाहिए. आप बहुत ही ना इंसाफी कर रहे है अपनी परिवार से, क्यूकी आपके ना रहने पर आपका परिवार आर्थिक संकट से नहीं बच पायेंगे.

इस जीवन की कोइ भरोंसा नहीं है. कब किसके साथ क्या होगा कोई नहीं जानता है. इससे पहले की आपके साथ कभी कुछ अनहोनी हो, आप अपनी परिवार की सुरक्षा के लिए जीवन बीमा करवा ले.

भगवान् ना करे अगर किसी बीमारी या दुर्घटना की वजह से आपकी मौत हो जाती है तो आपका परिवार सड़क पर आ जायेंगे.

जीवन बीमा ही एक ऐसी विकल्प है जो इन सब संकटों से बचा सकता है. जीवन बीमा लेने से आपके परिवार सुखी रह पायेंगे आपके ना रहने पर भी.

दुनिया के लिए आप कुछ नहीं है, पर आपके परिवार के लिए आप सबकुछ है..

जीवन बीमा से अपनी परिवार को सुरक्षा प्रदान करे.

2. जो आर्थिक रूप से आप पर निर्भर है.

यदि आपके परिवार में, आर्थिक रूप से आप पर निर्भर है. यदि आप पैसे कमाऊ है. आप जॉब करते है. आप बिज़नस करते है. कुछ भी हो आप अगर पैसे कमाते है तो आपको जीवन बीमा खरीदना ही चाहिए.

ऐसे व्यक्ति को सबसे पहले जीवन बीमा करवा लेनी चाहिए. यदि आपके पति/पत्नी  दोनों जॉब में है तो आप दोनों को लाइफ इन्सुरांस पालिसी खरीदना चाहिए. यदि आपके बच्चे है तो उनके नाम में भी जीवन बीमा पालिसी ले सकते है.

जीवन बीमा खरीदने की सबसे आम वजह यही है की अप्रत्याशित घटना से परिवार को संरक्षण प्रदान करना है. जीवन बीमा पालिसी से मुवावजे के रूप में मिली रकम का उपयोग कर परिवार के आश्रित सदस्य के अगले कई साल के खर्चे उठाये जा सकते है.

बीमित धनराशी मिलने के बाद आश्रित सद्श्य जो आपके बच्चे, पति/पत्नी, वृद्ध माता-पिता सभी के खर्चे कई साल तक आसानी से उठाये जा सकते है.

एक कहावत है की…

जब तक आप अमर नही है, तब तक आपको जीवन बीमा की आवश्यकता है

जितना जल्दी हो सके जीवन बीमा ले और अपनी परिवार को एक शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए भरोंसा दे.

3. जीवन बीमा के साथ साथ बचत (Savings) भी.

हमने पहले ही इस बारे में चर्चा की है की भविष्य में आने वाले बुरे वक़्त से लड़ने के लिए बचत करना बहुत ही आवश्यक है. पर अगर जीवन बीमा की बात करे तो एल.आई.सी. में कई ऐसे योजनायें है (LIC Life Insurance Plans) जिसमे बीमा कवर (Cover) के साथ साथ पैसे की बचत भी करता है.

एल.आई.सी. के एंडोमेंट प्लान्स है (life insurance policy in LIC) जिसमे आपको सिर्फ बीमा कवर ही नहीं कई सारे अन्य फायदे भी प्रदान करती है. जैसे – पैसे की बचत, लोन की सुबिधा, सरेंडर, मचुरिटी, मृत्यु लाभ, दुर्घटना मृत्यु लाभ, मनी बेक, इनकम टैक्स की छुट आदि.

जब जीवन बीमा पालिसी की अवधी (Term) पूरा हो जाते है तो मचुरिटी (Maturity) में एल.आई.सी. आपको बोनस के साथ सारे पैसे आपके बैंक के खाते में ट्रान्सफर कर देते है.

एल.आई.सी. के बीमा योजनायें (Insurance Plans) आपके कई सारे सपने को पूरा कर सकता है. जैसे – बेटी की शादी के लिए पैसे, बच्चे को अच्छा पढ़ाई देने के लिए, बच्चे को विदेश भेजने के लिए, पेंशन हर महीने लेने के लिए, रिटायरमेंट के वक़्त बढ़ी रकम लेने के लिए,

परिवार को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए, घर के लिए पैसे इकट्टा करना, बढ़ा धनराशी की मालिक बनने के लिए, विवाह आदि.

एकमात्र एल.आई.सी की योजनाये है जो आपके हर सपने को पूरा कर सकता है. आज ही किसी एल.आई.सी एजेंट (LIC Agent) से मिले या संपर्क करे.

“जब एल.आई.सी. का हो साथ तो फ़िक्र की छोड़ो बात.”

4. ऋण या देनदारी है तो जीवन बीमा ले.

अगर आपने ऋण (Loan) लेकर कुछ खरीदारी की है जैसे घर (Home). व्याज पर पैसा लिया है. अपनी संपत्ति को गिरवी रखी है. तो आपको अवश्य लाइफ इन्सुरांस पालिसी (Life Insurance Policy) लेनी चाहिए. आपके नही रहने की स्थिथि में आपके परिवार जीवन बीमा की पैसे से उस कर्ज को चुकाने में मदद मिलेगी.

तथा आमदानी का एक नियमित स्रोत भी बनेगा. अगर आपके साथ कुछ अनहोनी होता है तो आपके परिवार पर कुछ असर नहीं पड़ेगा. मुवाउजे के पैसे से हर समाश्या का हल निकाल पायेंगे.

आर्थिक स्थिति और भी बत्तर हो सकती अगर आपने जीवन बीमा पालिसी नहीं लिया है तो. मेरे हिसाब से अभी भी देर नहीं हुआ है. अभी के अभी किसी एल.आई.सी. एजेंट से मिले या संपर्क करे.

जीवन बीमा (Life Insurance) पालिसी आपके लिए नहीं है, आपके परिवार के लिए है. क्युकी आपके बाद आपके परिवार में कुछ लोग रह जायेंगे जिन्हें इस दुनिया में जीने के लिए पैसे की आवश्यकता है.

इस जीवन की कोई गारंटी नहीं है पर जीवन बीमा की फुल गारंटी है की आपके ना रहने की स्थिथि में आपके परिवार में लाइफ इन्सुरांस पालिसी की मदद मिलेगी.

5. इनकम टैक्स (Income Tax) की छुट के लिए जीवन बीमा.

क्या आप जानते है की जीवन बीमा (Life Insurance) के तहत ली गई पालिसी आपको 1.5 लाख रुपये की अधिकतम कटौती का दावा करने में मदद कर सकती है. इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80c के तहत आप 1.5 लाख रुपये तक टेक्स बचा सकते है.

जीवन बीमा पालिसी के तहत प्राप्त कोई भी बोनस या राशि (मेचुरिटी) आपको आयकर अधिनियम की धारा 10(10d) के तहत इनकम टैक्स की छुट प्रदान करेगी.

अगर आप अभी भीं टैक्स भुगतान कर रहे है तो जीवन बीमा पालिसी से दावा कर सकते है. आज लगभग सभी जीवन बीमा से टैक्स की बचाव कर रहे है.

निष्कर्ष 

ये थे 5 कारन जो आपको ये समझाता है की Life Insurance Policy क्यों लेना चाहिए. Life Insurance से सम्बंधित कुछ सवाल है तो निचे कमेंट में निसंकोच पूछे.

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर में अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करना ना भूले..

आपको ये भी पढनी चाहिए

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here