जीवन बीमा (Life Insurance Policy) किसके नाम पर करना चाहिए. Who should buy Life insurance policy. लाइफ इन्सुरांस पालिसी किसे खरीदना चाहिए. यदि आप इस बात से चिंतित है की जीवन बीमा लेना है लेकिन किसके नाम पर लेना है. खुद (पति) के नाम पर जीवन बीमा लेना चाहिए या पत्नी के नाम पर.

आज की सवाल यह है की आप दोनों (पति/पत्नी) में से किसके नाम पर जीवन बीमा लेना बेहतर होगा. पति (Husband) के नाम पर बीमा लेने से ज्यादा फायदा है. या पत्नी (Wife) के नाम पर लाइफ इन्सुरांस पालिसी (Life Insurance Policy) लेने से ज्यादा फायदा है.

चलिए इस बात पर थोड़ी गहराई से चर्चा करते है. अच्छी तरह समझने की कोशिश करते है की किसको लेना चाहिए जीवन बीमा Policy.

life insurance for husband and wife. life insurance policy for wife. life insurance policy for spouse. Who should buy Life insurance policy in Hindi.

जीवन बीमा किसे लेना चाहिए. Who should get life insurance in Hindi.

सबसे पहले आपको ये बात पता होनी चाहिए की जीवन बीमा क्यों जरुरी है. लाइफ इन्सुरांस क्यों लेना अति आवश्यक है. भले ही आप थोड़ी कम खर्च करे सामान (Subjects) पर लेकिन बीमा होना अब तो अनिवार्य हो गया है.

जिस तरह बरसात से बचने के लिए हमे छत्री (Umbrella) की आवश्यकता है. उसी तरह हमारे परिवार को आर्थिक संकट से बचाने के लिए जीवन बीमा (Life Insurance) लेना अति आवश्यक हो गया है. बिन छत्री के बाहर जाना मतलब भीगना तय है.

वैसे ही बिना जीवन बीमा करवाए इस दुनिया में रहना मतलब अपने परिवार को संकट मैं डालना है. जीवन बीमा क्यों जरुरी है इस बारे यहाँ से अवश्य जाने.

जीवन बीमा पति को लेना चाहिए क्या? What should life insurance spouse take?

यदि भारत देश की बात करे. या फिर मेरी नजर से देखे तो बहुत ज्यादा ऐसे परिवार है जिसमे सिर्फ एक आदमी पैसा कमाऊ है. सिर्फ एक आदमी पैसा कमाता है और घर के 10 अन्य सदश्य खाते है.

घर के जितने भी खर्च है सभी एक ही इंसान की सर दर्द रहता है. मतलब सारा भार सिर्फ एक आदमी के ऊपर. ऐसे में यदि पति और पत्नी इस सोच में रहे की किसके नाम पर बीमा करना चाहिए तो कैसे होगा.

यदि आपने इस लेख को पढ़ लिया है या फिर आप भलीभांति समझते है की इन्सुरांस क्यों जरुरी है तो आपको इस बात पर बहस करने की कोई आवश्यकता नहीं है. हालाकि बीमा आपका पति/पत्नी भी कर सकती/सकता है.

परन्तु जिस इंसान के नाम पर बीमा चाहिए उसके नाम पर पहले जीवन बीमा लेना है. सिर्फ जीवन बीमा लेना ही सही निर्णय नहीं है. पर्याप्त जीवन बीमा लेना सही है. यदि आपने अभी तक पर्याप्त जीवन बीमा नहीं ली है तो बीमा सलाहकार से संपर्क अवश्य करे.

जीवन बीमा पति को क्यों लेना चाहिए? Why should a husband buy life insurance?

क्या आप अपनी पत्नी से प्यार करते है. अगर इस तरह आपसे कोई पूछे तो आपका जवाब क्या होगा. आपका जवाब रहेगा की ये भी कोई पूछने वाला बात है. हां ! प्यार करते है अपनी पत्नी से.

यदि आप अपनी पत्नी से प्यार करते है तो अपने बच्चों से भी करते होंगे. हां ! जरुर बच्चे तो आपके आँखों के तारे है. और आपके माता-पिता की आँखों के तारे आप है.

आपके ऊपर इतना बड़ा भार है. अपनी परिवार को लेकर. आपके परिवार की सारा सपना और पूरा संसार आपके साथ जुड़ा हुआ है. घर के हर एक चीज के लिए पूरा सदश्य आप पर एकमात्र निर्भर है.

यदि ऐसे में, भगवान् ना करे आपका मौत हो जाए तो? यदि आप इस संसार में नहीं होंगे तो? यदि कुछ अनहोनी हो आपके साथ तो?

आपका परिवार का क्या होगा? परिवार तो सड़क में आ जायेंगे. कौन उनका देख भाल करेगा. सिर्फ ऐसे बुरे वक़्त से लड़ने के लिए ही जीवन बीमा जरुरी है.

रही आपके (पति या पत्नी के) नाम पर जीवन बीमा तो आपको सबसे पहले जीवन बीमा की आवश्यकता है. यदि आप एकमात्र ऐसे इंसान है जिसके परिवार का सारा भार आपके ऊपर है तो आपको जीवन बीमा पहले लेनी चाहिए.

पत्नी को जीवन बीमा लेनी चाहिए क्या? Should Wife Buy Life Insurance Policy in Hindi?

हां ! आपके पत्नी के नाम पर भी जीवन बीमा होनी चाहिए. यदि आपका पत्नी जॉब, बिज़नस करती है या कुछ भी काम करती है तो उन्हें भी जीवन बीमा की आवश्यकता है. उनके लाइफ का भी कुछ मूल्य है.

यदि कोई पैसा कमाता है तो वे जीवन बीमा ले सकते है. यदि आपका पत्नी पैसा नहीं कमाती है तब भी जीवन उनके नाम पर हो सकता है.

ऐसे वक़्त पति प्रोपोसेर (प्रीमियम भुगतान करने वाला) बन जाता है. इस तरह से पत्नी का भी जीवन बीमा पालिसी खरीदी जा सकती है.

परंती पति और पत्नी के बात करे तो पहले पति को पर्याप्त जीवन बीमा लेनी चाहिए. यदि पत्नी जॉब या बिज़नस करती है तो दोनों (पति और पत्नी) को जीवन बीमा लेनी है.

निष्कर्ष

जीवन बीमा किसे लेनी चाहियें? इस चर्चा को इस तरह ख़तम करते है की आप दोनों (पति और पत्नी) के नाम पर जीवन बीमा लिया जा सकता है. परन्तु पहले यह देखना है की सबसे पहले जीवन बीमा किसको चाहिए. पति को पहले जीवन बीमा पालिसी लेना है या पत्नी को जीवन बीमा पालिसी लेनी है.

यह तय करना तो एक बीमा सलाहकर ही अच्छी तरह कर पायेगा. यदि आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ लिया है तो आप भी सही निर्णय ले सकते है.

अब आप ही इस बारे में कुछ बताइए निचे कमेंट बॉक्स में. क्या आपने जीवन बीमा पालिसी ली है. आपका पति/पत्नी ने भी जीवन बीमा पालिसी खरीदी है?

यदि यह जानकारी अच्छी लगे तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करना ना भूले.

आपको ये भी पढनी चाहिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here