यदि आप जीवन बीमा (Life Insurance) से सम्बंधित कुछ जानकारियाँ रखते है तो आपको Term Insurance के बारे में अवश्य पता होनी चाहिए की Term Insurance Kya Hai. Term Insurance लेने के फायदे क्या है. टर्म इन्सुरांस के प्रकार. टर्म प्लान के बारे में पूरी जानकारी. What are the Benefits of Term Plan in Hindi? What is term insurance policy in hindi. Term insurance policy online hindi me. LIC में कौन कौन सी Term Plan है.

टर्म इन्सुरांस से सम्बंधित बहुत सारे बाते है जो आपके साथ शेयर करने वाले है. लेकिन अभी इस लेख में हम चर्चा करने वाले है की टर्म इन्सुरेंस प्लान किया है. टर्म इन्सुरांस लेने से क्या फायदा है.

टर्म प्लान के कुछ (advantages) जिससे ये पता चल जाएगा की यदि टर्म प्लान लेते है तो क्या क्या फीचर मिलता है. टर्म प्लान कौन कौन से है. टर्म इन्सुरेंस ऑनलाइन खरीद सकते है क्या lic से. (lic term insurance online)

टर्म इंश्योरेंस प्लान होना भविष्य की आर्थिक स्थिति योजना की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होता है । अगर आप बीमा कराने की सोच रहे हैं और उसी के होनेवाला लाभों पर विचार कर रहे हैं तो आपको कुछ आवश्क जानकारी होनी अति आवश्यक है.

जैसे की अगर आप ये टर्म इन्सुरेंस प्लान की पालिसी करना चाहते है तो इनके क्या क्या लाभ होते है, इस से आपकी  भविष्व में आपकी परिवार किस तरह से लाभ्वान होगा ये सब आपको हम बताएँगे इस लेख के द्वारा.

अभी के वर्तमान समय में ज्यादातर परिवार को एक ही इंसान चलाता है और वो आप ही हो सकते है, तो चलिए सोचिये की अगर आप कभी भगवान न करे आपकी मृत्यु हो जाये या आप कुछ महीनो की लिए बिकालंग अवस्था में रहे तो आपकी परिवार का क्या हाल हो सकता है आपके बिना, आपकी इसी समस्या का उपाय है जीवन बीमा पालिसी, टर्म जीवन बिमा या टर्म इन्सुरेंस.

टर्म इन्सुरेंस भविश्व में आपके न रहने पर परिवार का यानि जिनका नाम नोमिनि (nominee) में रखेंगे या रखा है वो आसानी से अपने आर्थिक स्थिति को संम्भाल सकते है टर्म इन्सुरेंस की फायदों से.

आपकी ऐसी कुछ स्थिथि में टर्म इन्सुरेंस ही आपकी परिबार का देख भाल कर सकता है और यदि आपने कभी कही से लोन भी ले रखे है तो टर्म इन्सुरेंस आपकी आर्थिक स्थिति को बचाने में महतपूर्ण सहयोग करता है. टर्म इन्सुरेंस  के फायदे भी बहुत है. और ये जानना चाहिए की जीवन बीमा क्यों जरुरी है टर्म इन्सुरेंस करने से पहले.

 

टर्म इन्सुरांस पालिसी क्या है – What is term insurance policy in Hindi.  

टर्म इन्सुरांस पालिसी (term insurance policy) सुरुवाती जीवन बीमा में करने से सस्ती मिलती है. टर्म इंश्योरेंस कम प्रीमियम पर अधिक कवरेज उपलब्ध कराने वाला एक विकल्प है. जो आपकी पालिसी की समय समाप्त होने से पहले policy धारक के मृत्यु पर नॉमिनी को मुवाउजा मिलता है. और अगर आप policy को पूरा ख़तम करते है तो इस से क्लेम की राशी नहीं मिलती है.

टर्म इन्सुरांस पालिसी (term insurance policy) को आसान भाषा में कहे तो लगभग एक bike insurance की जैसे होती है. जैसे bike के insurance करने पर अगर bike का एक्सीडेंट policy की समय सीमा के अन्दर होती है तो आपको पूरा क्लेम की राशी मिलती है, यदि समय सीमा के अन्दर bike को कुछ नहीं होता तो आपको insurance ख़तम होने पर क्लेम की राशी नहीं मिलती.

ठीक ऐसे ही यदि policy की निर्धारित समय में आपका देहान्त हो जाता है तो पालिसी की नॉमिनी को पूरा क्लेम की राशी मिलती है. किन्तु उस समय सीमा के अंत तक आपको कुछ नहीं होता तो कम्पनी term insurance policy क्लेम के राशी नहीं देता है.

term insurance policy से आपका बहुत सारे फायदे भी होते है और कुछ नुक्सान भी होता है तो चलिए जानते है की क्या क्या लाभ होगा आपको टर्म लाइफ इन्सुरेंस खरीदनें पर. टर्म इन्सुरेंस के फायदे क्या है? और भविश्व में आप केसे इन सब फायदों से अपने परिवार का देखभाल उनके ऊपर निश्चिंत रूप से छोड़ सकते है.

ये भी पड़ेजीवन बीमा पालिसी किसे लेनी चाहिए पति या पत्नी को

टर्म इन्सुरेंस के फायदे क्या है? (What are some of the benefits/advantages of term insurance plan?)

1. कम प्रीमियम (law premium)

टर्म इन्सुरेंस (term insurance plan) प्लान में सबसे अच्छी बात होती है की ये इन्सुरेंस का प्रीमियम सबसे सस्ती होती है. जीवन बीमा (life insurance) कवरेज के प्रकार में टर्म इंश्योरेंस प्लान (term insurance plan) किफायती हैं।

किसी भी अन्य लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट के विपरीत आप टर्म इंश्योरेंस प्लान (term insurance plan) को बहुत सस्ते में खरीद सकते हैं. यदि आप कम उम्र में टर्म इन्सुरेंस करते है तो मासिक प्रीमियम में भी कमी आ सकती है, मगर इससे जोखिम ज्यादा होता है, इस लिए इन्सुरेस की समय सीमा ज्यादा रखे.

आप प्रीमियम की राशि के आधार पर सुनिश्चित की गई राशि का चयन कर सकते हैं। बीमा कम्पनी आपकी प्रीमियम राशि के आधार पर मृत्यु लाभों को नियंत्रित करती है।

बीमा कम्पनी टर्म इन्सुरेंस पालिसी (term insurance policy) आपको अच्छी खासी एक कवर प्रदान करती है. जो आपकी परिवार के लिए लाभदायक होती है. और उनकी बहुत सारी परिसानी इस से हल भी हो जाते है.

2. टर्म बीमा पॉलिसी के माध्यम से ऋणदारियों के खिलाफ सुरक्षा

हमारे जीवन के दौरान हम अपने घर या नई कार खरीदने के लिए बहुत सारी ऋणदारियों से ऋण ले लेते है, इनमें से कई ऋणदारियों का भुगतान आमतौर पर एक विशिष्ट समय अवधि में किया जाता है, इस समय अवधि के दौरान यदि आपके साथ कुछ बुरा होता है,

तो इन जिम्मेदारियों को चुकाने का बोझ आपके परिवार पर सीधे आता है और जब कि आप पहले से ही अपने टर्म बीमा योजनाओं को ले रखे थे, तो एक टर्म इंश्योरेंस(term insurance plan)  आपके परिवार के ऊपर आये हुए वित्तीय समस्याओं के समाधान करने के लिए निर्भर रहता है।

टर्म बीमा पॉलिसी के माध्यम से आपकी परिवार को ऋण दारियो से सुरकक्षा प्रदान करता है और परिवार ऋणदारियों से निश्चिंत हो कर रह सकते है.

जीवन बीमा पालिसी धारक की मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसलिए, यह आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।

3. बीमारी से पीड़ित होने के दौरान अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान नहीं देना पड़ता है.

यदि आप पॉलिसी की चलने के दौरान बीमारी से पीड़ित हों, और आप चल फिर नहीं पा रहे है, कोई काम नहीं कर पा रहे है, और अगर आपकी पॉलिसी बीमार होने से पहले तक चल रही हो यानि आपकी पालिसी चालू हो, और आमतौर पर एक स्थायी छह महीने या उससे अधिक समय तक आप बीमार रहते है, तो आपसे कोई अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान नहीं लिया जाता है ।

4. जीवित रहते हुए मृत्यु लाभ का कुछ हिस्सा.

अगर आप सामान्य रूप से बीमार होते है और छह महिना या उससे अधिक समय तक बीमार रहते है, तो जेसे की हमने बताया आपको कोई अतिरिक्त प्रीमियम नहीं देना पड़ता है. मगर आप जीवित अवस्था में ही पॉलिसी के मृत्यु लाभ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इकट्ठा कर सकते है.

मतलब आपके पालिसी से मृत्यु लाभ राशी में से एक महत्वपूर्ण हिस्सा ले सकते है. इसकी अनुमति कम्पनी दे सकती है.

5. टर्म बीमा आकस्मिक मृत्यु लाभ. (Term Insurance Accident Death Benefits in Hindi)

आकस्मिक साधनों से यदि आपकी मृत्यु हो जाते है जैसे कोई भी एक्सीडेंट (accident) आदि से मृत्यु के मामले में आपके परिवार को मिलने वाली राशी दोगुना या तिगुना हो जाती है. आपके नामित व्यक्ति को पूरी बीमा राशि मिलेगी और कुछ हद तक वित्तीय (financial) सुरक्षा भी दी जाएगी.

दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में आपके प्रिय परिवार के लिए पूरी बीमा राशि और वित्तीय (financial) सुरक्षा बहुत आवश्यक हो सकती है. इससे आपकी प्रिय परिवार की बहुत से परिसानी का समाधान हो सकता है.

6. टर्म इन्सुरांस कर की छुट.  (Term Insurance Tax Benefits in Hindi)

आपके नॉमिनी सभी लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, यदि आप पॉलिसी के कार्यकाल के दौरान गुजर जाते हैं तो एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपको आयकर अधिनियम के 80 सी एंड यू / एस 10 (10 डी) कर लाभ प्रदान करती है। तो मृत्यु लाभ पूरी तरह से कर मुक्त होते हैं।

इसलिए आपके प्रिय परिवार अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सम्पूर्ण बीमा के मिलने वाली राशि का उपयोग कर सकते हैं। इस राशी में कोई कर नहीं लिया जाता है.

टर्म इन्सुरेंस पालिसी ऑनलाइन क्या कर सकते है – Term insurance policy online hindi me.

Term insurance policy बहुत से प्रकार के होते है. term insurance policy online भी खरीद सकते है. ऐसे बहुत सी कम्पनी है जो आपको term insurance policy प्रदान करते है.  यदि आप LIC  से LIC term insurance policy खरीदना चाहते है तो LIC से lic term insurance online buy कर सकते है.

एल.आई.सी. के  ऑफिसियल वेबसाइट से LIC term insurance policy online खरीद सकते है, यदि आप ऑफलाइन से एल.आई.सी. टर्म प्लान लेना चाहते है तो एल.आई.सी के बीमा एजेंट से ले सकते है जिसके बारे में हम आगे चर्चा करने वाले है.

LIC टर्म इन्सुरेंस के कोन कोन से योजनायें है – LIC term insurance Plan in Hind.

एल.आई.सी. के टर्म प्लान ऑनलाइन में अभी सिर्फ एक ही है. यदि आप ऑनलाइन से टर्म बीमा योजना लेना चाहते है तो ले सकते है. और यदि आप ऑफलाइन मतलब बीमा एजेंट से लेना चाहते है तो वर्तमान में दी ही एल.आई.सी. टर्म योजना उपलब्ध है.

ऑनलाइन एल.आई.सी. टेक टर्म प्लान – online LIC Tech term plan in Hindi

online LIC Tech term plan 1 सितंबर 2019 से बिक्री शुरू हो चुकी है. यह प्लान किसी भी एजेंट के पास से नहीं खरीद सकते है. आपको LIC Tech term plan online ही लेना पड़ता है. LIC Tech term प्लान में पालिसी की रकम पुरुष के लिए ज्यादा और महिला के लिए कम रखी गयी है.

आपको इस में मेडिकल टेस्ट का रिपोर्ट भी जमा करना पड़ता है. जेसे की ये प्लान term insurance है इस लिए. इसमें smoker और non-smoker के लिए प्रीमियम का भुगतान की राशी अलग अलग होती है.

smoker होने से प्रीमियम ज्यादा भुगतान करना पड़ता है. यदि आप non-smoker होते है तो प्रीमियम कम भुगतान करना होता है. LIC Tech term पॉलिसी का नुन्यतम टर्म 10 साल से लेकर अधिकतम 40 साल है.

यह प्लान 18 वर्ष से 65 वर्ष के आयु वाले लोग कर सकते है. LIC टेक टर्म पॉलिसी के लिए मिनिमम लाइफ कवर या सम एश्योर्ड (Sum Assured) 50 लाख रुपये है .इस योजना में Sum Assured की कोई सीमा नहीं है.

एल.आई.सी जीवन अमर प्लान – LIC Jiban Amar Plan in hindi

LIC Jiban amar प्लान (table no. 855) एक Offline प्लान है जो एजेंट के पास से खरीदना पड़ता है. ये प्लान सस्ता भी है. Jiban amar प्लान आपकी बजेट में है. जीवन अमर प्लान के तहत दो डेथ बेनिफिट्स ऑप्शंस है, जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक सुविधा को भी आप चुन सकते हैं.

LIC Jiban amar पॉलिसी टर्म नुन्यतम 10 साल से लेकर अधिकतम 40 साल है. ये प्लान 18 वर्ष से 65 वर्ष के आयु वाले लोग खरीद सकते है, और इसके तहत अधिकतम आयु मैच्योरिटी 80 साल होती है. इसमें भी tech term के जेसे smoker और non-smoker के लिए अलग अलग ज्यादा और कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. Jivan amar प्योर टर्म प्लान है.

एल. आई.सी. अनमोल जीवन योजना. LIC Anmol Jiban Plan in hindi

LIC Anmol jiban प्लान (table no. 822) ये भी एक lic term insurance policy ऑफलाइन प्लान है जो एजेंट के पास से ही खरीदना पड़ता है.  इस प्लान के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिये. और इसके तहत अधिकतम आयु मैच्योरिटी 80 साल होती है. और इसके तहत न्यूनतम बीमित राशी 25 लाख होती है.

निष्कर्ष

टर्म इन्सुरेंस क्या है. (what is term insurance policy) term insurance benefits जो है उसके कुछ प्रमुख फायदे हमने आपके साथ साझा की है. लेकिन अब एक विशेष टर्म प्लान चुनना एक मुश्किल काम है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं,

और जो प्लान दूसरों के लिए सबसे अच्छा होता है वह आपके अनुरूप नहीं हो सकता है। इसी लिए एक अच्छा टर्म प्लान चुनना अति आवश्यक है. इस लिए अच्छी तरह से जाँच करके टर्म इन्सुरांस ख़रीदे.

आप LIC से टर्म इन्सुरेंस (lic term insurance online) भी खरीद सकते है. LIC भी आपको टर्म जीवन बीमा प्रदान करता है. बहुत से फायदों के साथ आप आसानी से LIC टर्म इन्सुरेंस खरीद सकते है.lic के ऑफिसियल वेबसाइट से LIC term insurance policy online खरीद सकते है.

आशा करते है की यह लेख आपके लिए मददगार है. हमारे नए लेख की सुचना पाने के लिए इस वेबसाइट को  जरुर सब्सक्राइब करे और सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूले.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

आपको ये भी पढनी चाहिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here