यदि आप Money Invest करके बड़े बड़े Benefits लेना चाहते है. तो आप Life Insurance Policy में Invest करे. जीवन बीमा Policy में निवेश करे, होंगे 5 बड़े फायदे. इन आर्टिकल्स को अभी तक नहीं पढ़ा है तो अवश्य पढ़े की Life Insurance क्या है और Life Insurance क्यों जरुरी है, इस विषय पर हमने पहले ही चर्चा किया हुआ है.

आज की विषय में हम बात करने वाले है की, जीवन बीमा में निवेश करने से आपको क्या फायदा मिलता है. आखिर आप क्यों जीवन बीमा में अपनी पैसा निवेश करेंगे.

यदि आप इस विषय में जानना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े. मुझे उम्मीद है की इस लेख के द्वारा आप यह अवश्य जान पायेंगे की जीवन बीमा में निवेश करने से कौन सी 5 बड़ी फायदे है.

life insurance benefits hindi
life insurance benefits in hindi

चलिए जीवन बीमा की बेनेफिट्स के बारे में जानते है.

Life Insurance में Invest करे, होंगे 5 Benefits

जीवन बीमा में निवेश करने से कौन कौन सी बड़े फायदे है. यदि आप जीवन बीमा में निवेश करते है तो क्या फायदे मिलता है चलिए इस बारे में समझते है.


  1. कम Invest करके बड़ी Insurance Coverage

सस्ता है Life Insurance Cover लेना. मैं यहाँ पर Term Insurance की बात नहीं कर रहा हु. Term Insurance तो इससे भी सस्ता है. Endowment Plans की बात कर रहे है.

आप जितना Insurance Cover लेते है उसका सिर्फ 5% से 7% ही Premium भुगतान करते है. इसका मतलब यह की मान लीजिये आपने 1,00,000/- की बीमा कवर ली हुई है.

पर आप उसका सिर्फ 5% से 7% ही प्रीमियम भुगतान करते है. जैसे 1,00,000/- का बीमा सिर्फ 5,000/- – 7,000/- में मिल जाता है.

एक बार आप सोचिये की 10 लाख का सामान लेने के लिए आपको कितना रुपये देना चाहिए. 10 लाख की कोई चीज यदि आप बाजार से खरीदते है तो आपको 10 लाख रुपये देना होता है.

यानि पूरा 100% कीमत देना होता है.

पर Life Insurance Policy में आपको Insurance Cover 100% मिलता है. लेकिन उसका कीमत सिर्फ 5% से 7% ही भुगतान करना होता है. एक तरफ से देखे तो अभी बाजार में इससे सस्ता कोई भी चीज नहीं बिक रहा है.

ऐसे वक़्त यदि Policy Holder की मृत्यु हो जाता है तो Insurance Company पूरी 100% Sum Assured प्रदान करती है. तो सबसे सस्ता हुआ की नहीं. छोटा सा प्रीमियम भुगतान करके इतनी बड़ी बीमा कवर की गरंटी मिल जाता है.

  1. Sum Assured से Bonus मिलता है.

आपका बीमा Policy पर जीतना Sum Assured है उसका Bonus मिलता है. यदि आप सोच रहे है की जीवन बीमा का प्रीमियम जो भुगतान कर रहे है उसका बोनस मिल रहा है तो ऐसा नहीं है. क्युकी जीवन बीमा पालिसी में जो Sum Assured है उसका बोनस मिलता है..

एल.आई.सी हर 1,000/- Sum Assured का बोनस देता है. जैसे 1000/- का 45 रुपये. बोनस हर साल आपका बीमा Policy में जोड़ता जाता है.

मान लीजिये आपका Premium है 5000/- पर उसका Bonus नहीं देगा. आपने जितना Sum Assured लिया हुआ है उसका Bonus हर साल आपके Policy में जोड़ता है.

ये बोनस सिर्फ Maturity पर ही मिलता है. इस बारे में अच्छी तरह समझने के लिए इस लेख को पूरी पढ़े.




  1. Loan उपलब्ध है जीवन बीमा पालिसी में.

जीवन बीमा की पालिसी में पैसा निवेश करने के बाद आपको Maturity पर सभी पैसे वापस मिल जाता है वह भी बोनस के साथ. पर इस बीच में यदि आपको पैसो की आवश्यकता है तो आप अपनी Life Insurance Policy से Loan ले सकते है.

यदि एल.आई.सी पालिसी से लोन लेने की बात करे तो बहुत ही आसान है. Loan Apply करते ही 3-4 दिन के अन्दर Loan मिल जाता है.

Loan का व्याज तो भुगतान करना है ही पर आपका बीमा पालिसी बंद नहीं होता है. और तो और आपके बीमा पालिसी में बोनस भी हर साल जोड़ता जाता है.

  1. Income Tax Benefits जीवन बीमा में.

यदि आप Income Tax Pay करते है तो जीवन बीमा से टैक्स की छुट पाए. क्या आप जानते है की Section 80C की तहत आपको इनकम टैक्स की छुट मिलती है. आपको 1.5 लाख तक Tax Rebate की लाभ मिलता है.

इसके साथ ही Maturity पर भी Tax Free है Section 10 (10D) के तहत.

  1. Saving or Investment के साथ Life Insurance Cover.

यदि कही और Saving या Invest करते है तो सिर्फ पैसे की बचत होगी. पर Life Insurance में निवेश करते है तो पैसे की बचत होती है. साथ ही बढ़ी बीमा कवर भी मिल जाती है.

इसके अलेवा Insurance Plans के अनुसार हमे अन्य Benefits भी मिल जाते है. जैसे – Risk Cover, Death Benefits, Accident Death & Disability Benefits, Critical Illness Cover, Term Rider, Loan लेना, Surrender, Maturity Benefits, Tax Benefits etc.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने “Life Insurance के 5 बड़े Benefits” पर चर्चा की है. Life Insurance में Invest करके कौनसी बड़े फायदे होंगे इस बारे में जानकारी शेयर किया हुआ है. मुझे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए मददगार होगी.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो कृपया सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook, Twitter या Whatsapp पर शेयर जरुर करे. नई पोस्ट की Update के लिए Subscribe करना ना भूले.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here