अगर आपने LIC में कुछ साल प्रीमियम का भुगतान करके पालिसी बंद कर दी है तो क्या आपको पैसा वापस मिलेगा. बीमा पालिसी में कुछ साल पैसे भरे है तो क्या LIC मेचुरिटी देगा. आइये आज की इस लेख में ये समझते है की बीमा पालिसी में एक या दो साल पैसा भुगतान करने के बाद LIC पैसा वापस देता है की नहीं.

LIC पालिसी का प्रीमियम भुगतान नहीं करने से क्या नुकशान है.

Table of Contents

अगर आपका LIC में बीमा पालिसी है और आपने कुछ साल प्रीमियम का भुगतान किया है, और उसके बाद से पालिसी का प्रीमियम भरना बंद कर दी है. तो आपका बीमा पालिसी से क्या नुकशान है. क्या LIC पैसा वापस देता है. LIC पालिसी बंद होने से कितना पैसा वापस मिल सकता है.

कई सारे सवाल है.

पर यहाँ पर आपको कुछ ऐसे बाते बताएँगे जिससे ये समझ सकते है. की LIC में कब पैसा वापस देता है. या पालिसी बंद होने के बाद भी क्या पैसा मिलता है. अगर पैसा देना बंद कर देते है तो क्या फायदा है. LIC पालिसी बंद होने से क्या नुकशान है.

चलिए जानते है..

LIC का मिनिमम अवधि तिन साल के बारे में जाने.

क्या आप जानते है की LIC का मिनिमम अवधि 3 साल है. चाहे आपका बीमा पालिसी 15 साल का है या 20 साल का. LIC सभी प्लान में ये बोल रहा है की अगर आप प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पा रहे है. तो आपको कम से कम तिन साल तो प्रीमियम का भुगतान करना ही है.

अगर आप 15 साल प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते है या जितना अवधी है आपका बीमा पालिसी में उतना साल भुगतान नहीं करते है तो ठीक है. पर कम से कम तिन साल तो प्रीमियम का भुगतान जरुर करे.

क्युकी तिन साल प्रीमियम भुगतान करने से आपको कई सारे सुबिधाये मिल जाते है. जैसे – बीमा पालिसी को सरेंडर करना, बीमा पालिसी से लोन लेना, बीमा पालिसी का Maturity होना, कुछ साल के बाद बीमा पालिसी को फिर से शुरू करना आदि.

हां ये सही बात है की आपका बीमा पालिसी में जितना अवधि है उतना साल तो प्रीमियम का भुगतान करना ही है. पर अगर आपका आर्थिक स्थिथि अच्छी नहीं है और प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पा रहे है. तो कम से कम तिन साल (PPT-3 Years) भुगतान करना ही है .

तिन साल भुगतान करने से आपको ऊपर बताये गए सारे सुबिधाये मिल जाता है.

3 साल प्रीमियम नहीं भरने से क्या नुकशान है.

जब आप 3 साल प्रीमियम का भुगतान नहीं करते है. तब आपका बीमा पालिसी से कुछ भी फायदा नहीं होता है. आप जितना प्रीमियम का भुगतान करते है वह भी वापस नहीं आता है. क्युकी तिन साल प्रीमियम भर देने से आपका बीमा पालिसी मेचुरिटी होता है.

लोन नहीं ले सकते है, बीमा मेचुरिटी भी नहीं होता है. पैसा निकाल भी नहीं सकते है. मतलब आपका नुकशान ही है.

निष्कर्ष

इस लेख का उद्देश्य यह है की आपको कम से कम तिन साल तो प्रीमियम का भुगतान करना ही है. तिन साल के बाद आपको सभी तरह के फायदे मिलते है. जैसे की ऊपर बताया गया है. कोई भी नुकशान नहीं होगा,

पर ये ध्यान में रहे की अगर तिन साल से कम प्रीमियम का भुगतान हुआ है, तो उसे जरुर पूरा करे. आशा करते है की यह जानकारी आपको अच्छी लगी है,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here