LIC Policy का प्रीमियम समय पर भुगतान नहीं करने से आपका Policy का क्या होगा. LIC Policy में प्रीमियम देना बंद कर देने से क्या होता है. आइये इस बारे में समझते है की अगर किसी कारण वजह से प्रीमियम देना बंद कर देते है तो हमारा पॉलिसी के साथ क्या होता है.

LIC Policy प्रीमियम समय पर नहीं भरने से क्या होगा.

Table of Contents

कई बार आपके पास पैसे की कमी हो जाता है जिसके वजह से LIC का प्रीमियम को नहीं भर पाते है. पर हमने कई ऐसे पॉलिसी धारक को देखे है जिन्होंने अपनी पॉलिसी का प्रीमियम को पुरा ही बंद कर दिया है. उन्हें इन सब के बारे में कुछ पता ही नहीं है.

पर चलिए इस लेख के मदद से आपको समझाते है की अगर प्रीमियम बंद हो जाए तो क्या होता है. प्रीमियम बंद होने के बाद क्या आप फिर से पॉलिसी शुरू कर सकते है. चलिए जानते है.

अगर आप प्रीमियम सही वक़्त पर भुगतान कर देते है तो पॉलिसी के द्वारा सभी बेनेफिट्स मिलता है. पॉलिसी के अनुसार इन्सुरांस रिस्क कवर भी रहता है.

लेकिन अगर आप प्रीमियम भुगतान करना बंद कर दिए है तो आपका रिस्क कवर नहीं रहता है. इसके अलावा अन्य बेनेफिट्स भी नहीं रहता है. चलिए इसे एक एक करके समझते है.

6 बाते समझे प्रीमियम बंद होने के बाद क्या होगा

ये कुछ बाते है, जिसे समझनी चाहिए की अगर प्रीमियम देना बंद कर देते है तो क्या होता है LIC पॉलिसी के साथ.

1. Grace Period रहता है.

LIC पॉलिसी का प्रीमियम भुगतान करने के लिए एक Due Date रहता है. प्रीमियम भुगतान करने के लिए Due Date दिया गया है. अगर आप Due Date में प्रीमियम भुगतान नहीं करते है तो उसके बाद से Grace Period 30 और 15 दिन का रहता है.

Grace Period का मतलब है की आप अगले 30 दिन के अन्दर प्रीमियम का भुगतान कर सकते है. Grace Period के अन्दर प्रीमियम भुगतान करने से LIC किसी प्रकार का Late fee नहीं लेता है.

2. Grace Period के बाद Late Fee

अगर आपने Grace Period के अन्दर LIC प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है. तो आपका प्रीमियम में Late fee लिया जाएगा. जितना देर करेंगे उतना ज्यादा आपका Late Fee भी भरना पड़ेगा.

इसलिए बेहतर है की Grace Period के अन्दर ही प्रीमियम का भुगतान कर दीजिये !

3. इन्सुरांस कवर नहीं रहता है.

पॉलिसी के अनुसार आपने जितना इन्सुरांस कवर लिया है वह बंद हो जाता है. प्रीमियम नहीं भरने से आपका पॉलिसी में इन्सुरांस कवर नहीं रहता है.

भगवान् ना करे ऐसे वक़्त पर अगर आपका कुछ हो जाए तो आपका परिवार को इन्सुरांस का बेनेफिट्स नहीं मिलेगा. आपने जितना पैसे LIC में भुगतान किया है वही और उसके साथ बोनस मिलेगा आपका परिवार को.

इसलिए प्रीमियम भुगतान करना चाहिए.

4. Policy Revive भी करना पढ़ सकता है.

अगर आपने पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरा है Grace Period के बाद भी तो पॉलिसी को Revive करना पड़ेगा.  मतलब Grace Period के बाद 6 महीने तक आपको समय मिलता है जिसमे आप सिर्फ Late fee देकर पॉलिसी को फिर से चालु कर सकते है.

लेकिन अगर 6 महीना पार हो गया और आपने अभी तक प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है तो Policy को Revive करना पडेगा.

Policy Revive करने के लिए आपको LIC ब्रांच ऑफिस में जाना पड़ेगा. आपका Health Report, Revival Form, Revival Quotation, Premium और अन्य कुछ डाक्यूमेंट्स एक साथ ब्रांच ऑफिस में जमा करना होता है.

बहुत ही लम्बा प्रोसेस है. इसके लिए आपका बीमा एजेंट की आवश्यकता है. बेहतर है की इससे पहले प्रीमियम का भुगतान कर दे.

5. Policy Revive भी नहीं होगा.

अगर 5 साल तक आपने प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है. तो उसके बाद आपका पॉलिसी फिर कभी Revive नहीं होगा. LIC आपको 5 साल का समय दिया है की अपनी पॉलिसी को फिर से Revive करके चालू कर दे.

लेकिन अगर ये समय भी पार हो गया तो फिर से इस पॉलिसी को कभी चालु नहीं कर सकते है.

6. Maturity होगा क्या पॉलिसी का 

अगर आपने कम से कम 3 साल LIC पालिसी का प्रीमियम भुगतान किया है तो, आपका पॉलिसी Maturity होगा और आपको बोनस के साथ पैसा मिलेगा.

लेकिन अगर आपने 1 साल या 2 साल प्रीमियम का भुगतान किया है तो कुछ नहीं मिलेगा.

और हां अभी नए अपडेट की हिसाब से February 2020 के बाद जितने भी पॉलिसी किया गया है. उन पॉलिसी में सिर्फ 2 साल प्रीमियम भुगतान करने से पॉलिसी का maturity होता है.

निष्कर्ष

अगर पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भुगतान करते है तो कई तरह की नुकशान होता है. पर इस लेख के द्वारा आप समझ सकते है की प्रीमियम अवश्य भुगतान करना चाहिए. आशा करते है की इस लेख से आपको कुछ जानकारी मिला है, जिससे आप अपनी पॉलिसी का प्रीमियम को सही वक़्त पर भुगतान करेंगे.

इस लेख को भविष्य में अपडेट भी करेंगे नए जानकारी के हिसाब से. नई अपडेट पाने के लिए सोशल मीडिया में फॉलो करे और अभी सब्सक्राइब जरुर करे.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here