LIC Policy का प्रीमियम पेमेंट मोड को कैसे बदलते है. Quarterly मोड से Yearly मोड में कैसे प्रीमियम का भुगतान करे. अगर आप LIC Policy change premium paying mode का बदलना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़िए.

कई बार LIC Policy लेते वक़्त आप अपनी सुबिधा के अनुसार LIC Policy का प्रीमियम Paying Mode का चयन कर लेते है. पर कुछ साल के बाद आप LIC Policy का प्रीमियम भुगतान करने की मोड को बदलना चाहते है. हो सकता है Half Yearly मोड से अब Yearly में LIC Policy का प्रीमियम का भुगतान करना चाहते है.

LIC Policy का Premium Paying Mode कैसे Change करे 

यहाँ पर आपको 2 तरीके बताएँगे जिससे आप आसानी से कोई भी LIC Policy हो उसका प्रीमियम मोड को बदल सकते है. अगर Monthly है तो उसे Quarterly, Half Yearly या yearly में बदल सकते है. चाहे कोई भी प्रीमियम पेइंग मोड में प्रीमियम का भुगतान किया जा रहा है. प्रीमियम देने की मोड का बदला जा सकता है.

2 तरीके Premium Paying Mode बदलने की

1. बीमा एजेंट के द्वारा

अगर आप अपनी Policy का प्रीमियम भुगतान करने की मोड को बदलना चाहते है तो अपनी बीमा एजेंट को बताये. LIC एजेंट को बोलने से वे आपका काम कर देंगे. LIC के बीमा एजेंट को सब पता है की कैसे प्रीमियम मोड को बदला जाता है.

ये सबसे आसान है जिसमे सब कुछ आपका बीमा एजेंट कर देगा. आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है.

2. खुद से करे LIC ऑफिस में जाकर.

अगर बीमा एजेंट से संपर्क नहीं है तो खुद से करना होता है. इसके लिए आपको LIC के ब्रांच ऑफिस में जाना होगा जहा पर एक एप्लीकेशन लिखना होता है. एप्लीकेशन में लिखना है की आप अपनी पालिसी का प्रीमियम भुगतान करने की मोड को बदलना चाहते है.

कौनसा मोड में रखना है. आपका पालिसी नंबर तथा अन्य जानकारी भी एप्लीकेशन में दीजिये और एक ID Proof के साथ LIC के ब्रांच ऑफिस में Policy Servicing Department में जमा कर दीजिये.

कुछ दिन के बाद आप ऑफिस में इन्क्वारी कर सकते है की मोड को बदला है की नहीं.

निष्कर्ष

LIC पालिसी का प्रीमियम मोड को बदलने की ये सबसे आसान तरीका है. इन तरीके का इस्तेमाल से कोई भी पालिसी हो उसका प्रीमियम भरने की मोड को बदल सकते है. आशा करते है ये change premium paying mode जानकारी कुछ मदद करेगा आपको.

कुछ अन्य सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछे, जरुर मदद किया जाएगा.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here