अगर आप अपनी LIC पालिसी से सम्बंधित सभी जानकारी घर बैठे लेना चाहते है तो LIC Customer Portal में अवश्य registed होनी चाहिए. क्युकी आज सभी काम ऑनलाइन हो रही है. अगर LIC Customer Portal की बात करे तो इस LIC Online Portal for Customer के द्वारा आप कई तरह के फायदे घर बैठे उठा सकते है.

अगर आपको बार बार LIC एजेंट के पास से आपकी LIC पॉलिसी के बारे में जानकारी लेनी पर रही है जैसे प्रीमियम भुगतान करना, पालिसी स्टेटस आदि. तो आप LIC एजेंट के पास जाये वगेर आप खुद अपनी पॉलिसी की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आइये अब हम customer portal lic of india के बारे में बाते करते है की LIC Customer Portal register or login करने के बाद आपको क्या क्या लाभ मिलते है.

lic-customer-portal-benefits

 

एल.आई.सी कस्टमर पोर्टल के फायदे (LIC Customer Portal Benefits)

1. ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान (Online Premium Payment)

अपनी पॉलिसी की प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कर सकते है आसानी से. नीचे दी गई Payment  Methods से आप पालिसी की प्रीमियम का भुगतान घर बैठे LIC Customer Portal पर Login करके कर सकते है :-

  • Net Banking
  • Debit Card
  • Credit Card
  • BHIM
  • UPI

वेतन बचत योजना (Salary Saving Scheme) के तहत पालिसी को छोड़कर और NACH के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के लिए पंजीकृत पालिसी को छोड़कर सभी के लिए नवीकरण प्रीमियम का भुगतान कर सकते है । पॉलिसी लागू होने तक नियत तारीख (Due Date) से 1 महीने पहले प्रीमियम का भुगतान LIC Online Portal for Customer पर कर सकते है ।

ये भी पढ़े: टॉप 5 तरीके ऑनलाइन LIC Premium भुगतान करने की

2. प्रीमियम केलिन्डर देख सकते है.

प्रीमियम भुगतान की तारिख पहले से ही देख सकते है (Premium Calendar). वर्ष के दौरान होने वाले प्रीमियम का विवरण (monthly wise) प्रदर्शित किया जाता है ।

3. पॉलिसी की स्टेटस देख सकते है (Policy Status).

आपकी अपनी सरेंडर की हुई पॉलिसी की जानकारी भी देख सकते है Customer Portal LIC of India पर. पॉलिसी के मूल विवरण जैसे की प्लान-टर्म, सैम एश्योर्ड, डेट ऑफ़ कोमिस्मेंट, फर्स्ट अनपेड प्रीमियम आदि प्रदर्शित रहते है आप देख सकते है.

4. अन्य पालिसी पोर्टल में जोड़ना.

आप अगर अपनी पत्नी/पति या बच्चे के नाम में पॉलिसी ली रख्खी है तो वह भी देख सकते है या उन पालिसी को पोर्टल में जोड़ सकते है.

5. बोनस स्टेटस (Bonus Status) देख सकते है.

LIC Portal for Customer की तरफ से पॉलिसी में इकठ्ठा हुए बनोस की जानकारी पा सकते है  (Bonus Status). पॉलिसी के तहत जमा कुल बोनस प्रदर्शित रहता है । यह बोनस पॉलिसी के तहत अंतिम भुगतान के समय ही दिया जाता है।

6. ऑनलाइन LIC Loan अप्लाई

LIC Customer Portal  से आप लोन के लिए apply कर सकते है. LIC पालिसी से अगर लोन लेना चाहते है तो LIC पोर्टल के द्वारा संभव है.

7. पालिसी बांड या फॉर्म की इमेज देख सकते है.

पॉलिसी की एप्लीकेशन फॉर्म (Policy Bond/Proposal form image) की कॉपी भी देख सकते है.

8. Premium Payment Certificate निकाल सकते है.

आपको अपनी प्रीमियम की भूगतान की Certificate भी मिल जाती है (Premium Payment Certificate) जिसका काम टैक्स छुट के लिए आवश्यक है..

9. रिवाइवल कोटेशन (Revival Quotation).

अगर आपकी पॉलिसी प्रीमियम के भुगतान न करने की वजह से आपकी पालिसी बंद हो गई है तो आपकी पॉलिसी कैसे दुबारा सुरु कर सकते है इसकी जानकारी भी मिल जाती है. (Revival Quotation) प्राप्त कर सकते है.

10. शिकायत कर सकते है (Grievance registration).

अगर आपको अपनी एल.आई.सी पॉलिसी को लेकर कोई भी समश्या हो रही है तो आप अपनी शिकायत इस पोर्टल के द्वारा कर सकते है या कोई भी जानकारी इस पोर्टल के द्वारा पा सकते है. (Grievance registration)

11. दावा की स्थिति (Claims status)

पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी के तहत उत्तरजीविता लाभ (Survival Benefit) (यदि कोई हो) या परिपक्वता लाभ (Maturity Benefit) की तिथि प्रदर्शित करता है Portal LIC of India.

12. ऋण की स्थिति (Loan status)

वर्तमान ऋण की स्थिति (status) को प्रदर्शित किया जाता है, जैसे कि पॉलिसी के तहत कुल ऋण बकाया कितना है, जिसके कारण ऋण ब्याज का भुगतान किया गया आदि आप देख सकते है ।

13. पॉलिसी की अनुसूची (Policy Schedule)

पॉलिसी बांड का पहला पेज जो पॉलिसी शेड्यूल का गठन करता है, वह सब प्रदर्शित रहता है एल.आई.सी. कस्टमर पोर्टल में.

निष्कर्ष

LIC Online Customer Portal के फायदे के बारे में हमने ऊपर चर्चा की है. अगर आप घर बैठे और ऑनलाइन अपनी एल.आई.सी. पालिसी से सम्बंधित सभी जानकारी लेना चाहते है तो आपको LIC Portal For Customer पर अवश्य रजिस्टर करनी चाहिए.

LIC Online Customer Portal पर रजिस्टर करने के लिए इस लिंक पर जाए और अभी रजिस्टर करे. इन फायदे को छोड़ कर आपकी समय की बचत भी होता है अगर आप अपनी बीमा पालिसी को कस्टमर पोर्टल के साथ जोड़ लेते है तो.

आशा करते है की यह लेख आपके लिए मददगार है. हमारे नए लेख की सुचना पाने के लिए इस वेबसाइट को  जरुर सब्सक्राइब करे और सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूले.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

आपको ये भी पड़नी चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here