बिना LIC एजेंट के LIC पालिसी खरीद सकते है क्या. अगर आप LIC पालिसी लेना चाहते है बिना किसी LIC एजेंट के मदद से, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े. इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है की क्या आप खुद से LIC पालिसी ले सकते है?

कई ऐसे हमारे दोस्त है जो जानना चाहते है या पालिसी लेना चाहते है. पर वे किसी बीमा एजेंट की मदद नहीं लेना चाहते है. वे बिना LIC एजेंट के LIC पालिसी लेना चाहते है. उन्ही के लिए ये लेख है.

क्या में बिना LIC एजेंट के LIC पालिसी ले सकता हु?

इसका जवाब है हां ! आप बिना किसी LIC एजेंट के या बिना किसी मदद के LIC के पालिसी ले सकते है. पर आपको कुछ ही प्लान्स मिलेंगे. क्युकी ऑनलाइन में LIC का सभी प्लान उपलब्ध नहीं है. अभी ऑनलाइन में LIC के कुछ ही प्लान है जिसे आप बिना एजेंट के भी ले सकते है.

LIC के ज्यादा प्लान्स ऑफलाइन में है जिसे लेने के लिए किसी LIC एजेंट की आवश्यकता है. ऑफलाइन में LIC के जितने भी प्लान्स है उसे बिना एजेंट के मदद से नहीं ले सकते है.

कई लोग आपको यह भी बताएंगे कि आप एलआईसी की पॉलिसी बिना एजेंट के ले सकते हैं। और इसके लिए वे किसी भी नजदीकी एलआईसी के शाखा कार्यालय जाने के लिए भी बोल सकते हैं।

जब आप LIC शाखा से पॉलिसी लेते हैं, तो उसे कुछ एजेंट के कोड में ही दिया जाता है। एलआईसी पॉलिसी बिना एजेंट कोड के पंजीकृत नहीं होते है।

मतलब साफ़ है की आप बिना एजेंट के LIC पालिसी नहीं खरीद सकते है. लेकिन ऑनलाइन से आप बिना किसी LIC एजेंट के मदद से पालिसी ले सकते है.

LIC एजेंट से LIC पालिसी क्यों ले ?

अगर आप बिना एजेंट के पालिसी लेते है तो भविष्य में आपको कई परेशानी का सामना करना होता है.  मान लीजिये की आप ऑनलाइन से कोई पालिसी ले रहे है. पर क्या आप उस प्लान के फायदे और नुकशान के बारे में जानते है.

हो सकता है आपके लिए नुकशान है. अगर आप LIC एजेंट से लेते है तो आप उस प्लान के बारे में समझ सकते है. कोई भी परेशानी हो तो LIC एजेंट से पूछ सकते है.

एजेंट से पालिसी लेने से वे आपको अच्छी सर्विस देंगे. पालिसी से सम्बंधित कोई इशू हो तो आपका मदद करेंगे. कभी आपको LIC के ऑफिस में चक्कर नहीं लगना पड़ेगा.

कई सारे फायदे है जिस बारे में हम अगले आर्टिकल में बात करेंगे की, LIC एजेंट से पालिसी लेने के फायदे और नुकशान के बारे में.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने बात की है की आप बिना एजेंट के LIC पालिसी ले सकते है या नहीं. अगर इस तरह के जानकारी आपको अच्छा लगता है तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरुर करे और सोशल मीडिया में फॉलो करे नए अपडेट के लिए.

ये भी पढ़े

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here