Free Time Me Kya Kare. How to Use of Free Time? Time Pass Kaise Kare. यदि आप Time Pass करना चाहते है. या Free Time में कुछ करना चाहते है, पर कुछ सूझ नहीं रहा है की क्या करे तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े. Free Time को कैसे Use कर सकते है इस बारे में जानकारी देने वाले है.

यदि आप हर दिन फ्री रहते है, तो Free Time Me Kya Kare. कौन कौन से काम है जिन्हें खाली समय में किया जा सकता है. या आप काम करते करते बोर हो रहे है तो कैसे थोड़ी Time Pass Kar Sakte Hai. किस तरह समय का सदुपयोग कर सकते है. (Use of Time)

How to Use Free Time in Hindi?

समय किसी के लिए रुकता नहीं है. समय निरंतर चलता ही रहता है. हमे ही समय के साथ चलना होता है. समय का सदुपयोग करना होता है. इसी समय पर हम काम करते है. इसी समय को हम पास करते है. इसी समय को हम इस्तेमाल (Use of Time) भी करते है.

Time Pass Kaise Kare.
Free Time Me Kya Kare.

पर कई बार घर में या कही बाहर खाली बैठ जाते है. सोचते है की अब क्या करे? Time Pass Nahi Ho Raha Hai. या अब इस Time Ko Kaise Pass Kare. इस टाइम को कैसे बिताये. कैसे अभी के समय को गुजारे. इस समय को कैसे इस्तेमाल कर सकते है. ऐसे वक़्त में कौन से काम करे.

Time Pass Kaise Kare in Hindi.

सवाल तो कई सारे है पर जवाब भी कई सारे दिख रहा है मुझे. इस लेख पर हमने समय को लेकर ही लिखा है. आप कैसे Free Time का उपयोग कर सकते है. या कौन कौन से ऐसे काम है जिसे खाली समय पर कर सकते है. इन सब पर हम चर्चा करने वाले है.

आपको एक ऐसी लिस्ट भी देंगे जिसे फ्री टाइम में कर सकते है. अपने टाइम को use कर सकते है. फ्री टाइम को भी आप काम में लगा सकते है. और भी कई सारे बाते है जिसे हम इस लेख पर एक एक करके लिखे है. मुझे आशा है की हर बार की तरह यह लेख भी आप बहुत ज्यादा पसंद करेंगे.

Time Pass Karne Ke 21 Tarike.

Time Pass करने के लिए कई सारे तरीके है. समय को सदुपयोग (Use of Time) करने के लिए भी कई सारे काम है जिन्हें फ्री टाइम पर किया जा सकता है. यदि आपका फ्री टाइम है तो निचे दिए गए लिस्ट से चुन सकते है और अपने खाली समय में ऐसे कामो को कर सकते है.

चलिए इस बारे में बात करते है की कौन कौन से काम है जिन्हें फ्री टाइम या खाली समय पर हम कर सकते है. यहाँ पर हम आपको एक बड़ी लिस्ट दे रहे है.

  1. Job या नौकरी करे.

यदि आप अभी तक किसी जॉब में नहीं है तो सबसे पहले आप अपने लिए एक नौकरी की तलाश करे. जितना जल्दी हो सके एक नौकरी या बिज़नस करे. मनुष्य के जीवन में पैसो की बहुत ज्यादा आवश्यकता है. इसलिए आप अपने फ्री टाइम को ऐसे ही जाने ना दे.

कुछ ना कुछ काम शुरू कर दीजिये. ये अब सोचना नहीं है की क्या करना है. पहले किसी काम में लग जाइए. इसके बाद अपने आप सब कुछ ठीक होते दिखने लगेगा. जब आप किसी काम में लग जायेंगे तब आप आगे की सोच सकते है की आगे क्या करना है.

पर घर में बैठ कर सोचना मतलब समय को ऐसे ही बिताना है. टाइम पास वही करते है जिनके पास काम बहुत सारा है. अब बोर हो रहा है इसलिए टाइम पास करना चाहते है. पर आप तो बिलकुल फ्री है.

  1. बाहर घूमना फिरना.

कुछ दिन तक फ्री टाइम है. कई बार ऑफिस की छुट्टी लम्बी समय तक होती है. जैसे एक हफ्ते है या 1-2 दिन. क्या आपका भी ऐसे ही लम्बी छुट्टी है. ऐसे ही फ्री टाइम है. तो आप निम्न काम कर सकते है.

जैसे – दोस्तों के पास घूमना, अपने रिश्तेदार के पास जाना, ससुराल घूमना, कही बाहर टूर पर जाना, किसी मंदिर में जाना, आस-पास के तीर्थ स्थानों पर जाना, आस-पास के जगह घूमना आदि.

  1. Free Time में Books पढ़ना

यदि आप पढ़ने में रूचि रखते है. आप में कुछ जानने या कुछ सिखने की लालच है तो आप खाली समय में किताबे पढ़ सकते है. यदि सफल इंसान की बात करे तो वे खाली समय में किताबे पढ़ना पसंद करते है. आप इन किताबो को पढ़ सकते है. जैसे – सफल इंसान की कहानियाँ, रामायण, गीता और भी कई सारे ऐसे किताबे है.

किताबे पढ़ने के लिए आप ऑनलाइन Amazon से खरीद सकते है या नजदीकी किसी Books Store से खरीद सकते है. अपने घर में दो-चार किताबे जरुर रखे ऐसे खाली समय में पढ़ने के लिए. किताबे पढ़ने से बहुत कुछ सिखने और जानने को मिलता है.

  1. न्यूज़ देखना और पढ़ना

हर रोज यदि कुछ फ्री टाइम है तो News पर जरुर ध्यान देना चाहिए. टीवी पर न्यूज़ देख सकते है. यदि आप बाहर है तो अपनी फोन पर भी Live News Channel देख सकते है. अपनी लोकल न्यूज़ चैनल को Follow करे की कब क्या Update हो रहा है.

News Paper पढ़े. Online News पढ़ सकते है. यदि न्यूज़ पेपर नहीं लेते है तो Internet पर फ्री में आते है न्यूज़ पेपर उसे पढ़े.

न्यूज़ पढ़ने या देखने से लोकल, देश और विदेश के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलता है. देश में क्या चल रहा है. कौन क्या कर रहा है. कब कहाँ क्या हो रहा है. सभी जानकारी न्यूज़ पर मिल जाता है. अपने फ्री टाइम को यहाँ पर दे सकते है.

  1. किसी फील्ड में मास्टर बनना.

यदि आप किसी Nich पर काम करते है. या आप किसी फील्ड का मास्टर बनना चाहते है. तो अपने अन्दर की Skill को और ज्यादा Develop करे. भले ही 30 मिनट का फ्री टाइम है. अपने बिज़नस से सम्बंधित जानकरी इकठ्ठा करे.

YouTube पर विडियो देखे. आर्टिकल पढ़े, बिज़नस से सम्बंधित किताबे पढ़े. डिजाईन सर्च करे इन्टरनेट में. कई सारे चीजे है आपके स्किल से सम्बंधित इन सब पर काम करे. हर रोज फ्री टाइम पर ये करते है तो आप और भी Powerful बन जाते है.

हर दिन अपने फ्री टाइम को इस तरह इस्तेमाल करे. हो सके तो कुछ नई चीजे सीखे. सीखना कभी ख़तम नहीं होता है. जितना सीखते है आप उतना जल्दी सफल हो सकते है.

  1. खुद को मनोरंजन करना.

यदि आप काम करके बोर हो रहे है तो खुद को मनोरंजन करने के लिए फिल्मे देख सकते है. टीवी देखिये. न्यूज़ देखिये, कई सारे प्रोग्राम आते है टीवी पर उसे देखे और अपने फ्री टाइम को इस तरह मनोरंजन में परिवर्तन करे.

अपनी Phone पर Video, Songs, YouTube, इस ब्लॉग में  Article पढ़ना, तथा E-Books पढ़ना. Comedy Program देखना. मैं अपनी बात करू तो मैं Kapil Sharma की Comedy देखना पसंद करता हु. इस तरह से टाइम पास करे.

  1. सफाई अभियान चलाये.

यदि आप हफ्ते में एकदिन ही घर में फ्री रहते है. तो घर की सफाई के लिए काम कर सकते है. या हर रोज घर की थोड़ी बहुत सफाई पर काम करे. घर में कई सारे सामान इधर-उधर पड़ा रहता है. उन सबको अच्छी तरह संभाल कर रखना.

सही तरह से घर की सजावट करे. आस पास के जंगल साफ़ करे. घर के मैले कपड़े धोये. सब कुछ साफ़ सुतरा रखे. सफाई रखने से मछर नहीं होते है तथा आस पास के हवा भी स्वच्छ रहते है.

  1. Car, Bike धोना.

यदि आप कार या बाइक के मालिक है. तो आपको पता है की कितनी बढ़ी पैसा देकर खरीदा है. इसलिए Car की सफाई करे. Bike की सफाई करे. आपके पास जो भी गाड़ी है उसे हमेशा साफ़ सुतरा रखे. पानी से धोये, साफ़ कपड़े से पोछा करे.

आप नहीं जानते है की इन चीजो की लिए नजाने कितने लोग आज भी सपने देख रहे है. आपके पास है तो उसे अच्छी तरह रखे. साफ़ रखे. Time पर Servicing करे. एक बार ख़राब हो गया तो बहुत पैसे खर्च होंगे. फ्री टाइम पर इन सब का ख्याल रखे.

  1. अपने आपका ध्यान रखना.

कई सारे लोग है जिनके पास काम से फुर्सत ही नहीं है. ऐसे लोग अपनी और ध्यान ही नहीं दे पाते है. उनके पास फ्री टाइम होते हुए भी वे अपनी शरीर के लिए समय नहीं देते है. पर उनके लिए यह है कि कम से कम अपनी बाल बनवाए, सेविंग करे, तथा स्वस्थ रहने की कोशिश करे.

हर दिन अपने शारीर को स्वस्थ रखने के लिए व्याम करे. योग करे. अपनी शारीर को स्वस्थ रखे. पोस्टिक खाना खाए. फ्री टाइम पर अपनी शरीर पर काम करे. शरीर को कैसे स्वस्थ रख सकते है उस पर काम करे. हो सके तो फ्री समय में जिम ज्वाइन करे.

  1. घर में Cooking करे.

मुझे पता है की कुकिंग करना सभी को पसंद नहीं है. लेकिन फ्री टाइम में आप कुकिंग कर सकते है. कई लोग है जिन्हें नई नई डिश बनाना पसंद है. यदि आप कुकिंग नही भी करते है तब भी कुछ ना कुछ बनाये. कुछ बनाने की कोशिश करे और अपने परिवार को खिलाये.

जब आप पहलीबार कुछ बनाते है तब आपके परिवार वाले सभी खुश होते है. सभी के अन्दर एक ख़ुशी दिखाई देती है की आपने आज कुछ बनाया हुआ है. सभी देखने और खाने के लिए आपके पास आयेंगे. पूछेंगे की क्या बनाया है. एक अजीब सी महसूस होती है ऐसे वक़्त में. एक बार Try जरुर करे.

  1. बचा हुआ काम करे.

कई बार जल्दी जल्दी में कुछ काम बीच में ही छोड़ कर चले जाते है. कई बार तो समय की कमी होने की वजह से कई सारे काम नहीं होता है. सभी काम एक साथ रुक जाता है. जैसे बिजली का बिल भुगतान करना, LIC प्रीमियम भुगतान करना और कई तरह की ऐसे काम है जो समय ना होने की कारन आप ऐसे ही छोड़ देते है.

जब फ्री टाइम है तो इन सभी कामो को अभी कर सकते है. खाली समय में इन्ही सब काम को करे. घर में बैठे और सोचे की कौन सा काम जो नहीं हुआ है. या कौनसा काम है जो कई दिनों से आप सोच रहे थे पर नहीं हुआ है. इस तरह आप खाली समय में रुके हुए काम को कर सकते है.

  1. Video Game खेल सकते है.

यदि Mobile Games खेलते है तो ये भी एक सही समय है. इस तरह के खाली समय में आप गेम्स खेल सकते है. पर इस बात का भी ध्यान रखे की गेम खेलने की लत ना लगे. सिर्फ खाली समय मैं कभी कभी गेम खेल सकते है. गेम खेलना भी अच्छी बात है.

  1. Outdoor और Indoor गेम खेले.

खाली समय में आप Outdoor games खेल सकते है. जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन और कबड्डी आदि. यदि आप घर में रहकर खेलना चाहते है तो Indoor गेम्स खेल सकते है. जैसे- Carrom, Luddu, Chess और भी कई सारे है.

  1. धार्मिक स्थलों का दर्शन.

हर इंसान के अन्दर भगवान् के प्रति श्रद्धा होती है. पर वे हर वक़्त धार्मिक स्थलों का दर्शन नहीं कर पाते है. हर वक़्त भगवान् के मंदिर नहीं जा पाते है. यदि खाली समय है तो धार्मिक स्थलों का दर्शन करे. जैसे मंदिर/ मस्जिद/चर्च/गुरुद्वार पर दर्शन के लिए जाए.

  1. Part Time Job करे.

कई लोग है जिन्हें अपनी कमाई से खुस नहीं है. उन्हें लगता है की और पैसे की आवश्यकता है तो वे Part Time Job कर सकते है. Part Time Job लगभग सभी पसंद करते है. अगर आपको पैसे की जरुरत है तो आप Extra Work करे.

जितना फ्री टाइम है आपके पास उस समय में आप एक Part Time Job ढूंढे. या कोई Part Time Business ही करे. जिससे थोडा बहुत पैसे की आमदानी हो जाए.

  1. Youtube विडियो बनाये.

YouTube पर आपने बहुत सारे विडियो देखे होंगे. ये सभी विडियो फ्री टाइम पर बनाया गया है. और YouTube पर अपलोड किया गया है. बहुत सारे ऐसे YouTuber है जो फ्री टाइम में YouTube के Videos बनाते है.

क्या आप जानते है YouTube के Video से पैसा कैसे कमाते है. यदि आपके पास ऐसी कुछ Skill है तो आप उसे दुसरो को सिखा सकते है YouTube की Video बनाकर. और ढेर सारे पैसा भी कमा सकते है. फ्री टाइम पर YouTube Video बनाये और पैसा कमाए.

  1. Free Time में Blog आर्टिकल लिखे.

यदि आप कहानिया लिखते है, या आर्टिकल लिखना पसंद करते है. तो आप Blogging कर सकते है. ब्लॉग्गिंग एक कंटेंट शेयरिंग नेटवर्क है. जिस पर आप अपनी आर्टिकल लिखकर Publish कर सकते है. आप खुद की आर्टिकल लिखकर दुसरो की ब्लॉग पर Publish कर सकते है या खुद की Blog बनाकर Post करे.

आर्टिकल लिखकर आप पैसा भी कमा सकते है. यदि आप आर्टिकल लिखते है. तो हमारे इस Blog पर आर्टिकल Publish करने के लिए Guest Post पर जाए.

  1. Money Saving और Investment के बारे में.

यदि आप फ्री है तो अपनी बचत किया हुआ पैसे के बारे में सोचे. की कैसे आप सही जगह निवेश कर सकते है. कई लोगो के पास पैसे होते है पर उन्हें सही जगह निवेश नहीं करते है. या निवेश करना भूल ही जाते है. बाद में देखा जाता है की सारे पैसे कुछ दिन के बाद ख़त्म ही हो गया है.

आप अपनी पैसे को खर्च होने से पहले अच्छी जगह निवेश करे जिससे आपको दोगुना या इससे भी ज्यादा लाभ मिले. फ्री टाइम पर आप इन सब पर भी विचार कर सकते है. पैसा कैसे बचत करे यहाँ से जाने.

ये भी पढ़े : दिन के 200 रुपये निवेश करके पाए 40 लाख रुपये मुनाफा

  1. खाली समय में Motivational विडियो देखे.

कई बार हम खुद Depress में चले जाते है. या खुद के अन्दर आत्मविश्वास की कमी आ जाती है. ऐसे किसी काम में फ़ैल होने के बाद फिर किसी काम में मन नहीं लगता है. किसी काम में हमेशा लगे रहने के लिए या खुद को मोटीवेट रखने के लिए आप Motivational वीडियोस देख सकते है.

फ्री टाइम पर Motivational Video  देखने से आपको और ज्यादा Confidence मिलेगा. किसी काम को करने के लिए आपके अन्दर और शक्ति आ जायेगी. आपके अन्दर आग पैदा कर देता है ये Motivational वीडियोस. Motivational के लिए आप Sandeep Maheshwari को चुन सकते है.

  1. Free Time में फ़ोन पर बाते करना.

याद करे की कौन से रिश्तेदार है जिनके साथ बात नहीं हो पा रहा है. उन्हें कॉल करे और उनसे फ़ोन पर बात करे. फ्री टाइम है तो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, माता-पिता, भाई-बहन तथा अन्य करीबी इंसान से फ़ोन पर बाते कर सकते है.

उन्हें भी खुसी महसूस होगी की आप इतने दिनों के बाद उनके साथ बात कर रहे है. उनके पूरी खबर ले. क्या कर रहा है. कौन सी काम कर रहा है. उनके परिवार के हाल-चाल पूछे. कई सवाल है जो आप उनसे पूछ सकते है.

  1. परिवार को सुरक्षित रखना.

क्या आपने सोचा है की कभी आपके साथ कुछ अनहोनी हो जाए तो आपका परिवार का क्या होगा. आपके ना रहने पर आपके परिवार को कौन देखेगा. घर के खर्चे कैसे चलेगा. इन सब पर कभी आपने विचार किया है.

यदि आज फ्री टाइम है तो जीवन बीमा के बारे में एकबार जरुर सोचे. की कैसे होगा ये सब. बच्चे की पढ़ाई, शादी, खुद की पेंशन कई सारे बाते है इन सब पर विचार करे. इसके लिए आप यह आर्टिकल जरुर पढ़े.

निष्कर्ष

Free Time Me Kya Kare (What Do I do in Free Time?) इस पर हमने यह लेख लिखा है. खाली समय को उपयोग करने के लिए 21 टिप्स है. आप खाली समय को कैसे उपयोग कर सकते है इस लेख में बताया गया है. यदि आप Time Pass Karna चाहते है तो यहाँ पर दिए गए कार्य को कर सकते है.

मुझे उम्मीद है की How to Use Free Time की जानकारी आपके लिए थोड़ी बहुत मददगार होगी. यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो कृपया सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook, Twitter या Whatsapp पर शेयर जरुर करे. नई पोस्ट की अपडेट के लिए Subscribe करना ना भूले.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here