Money Saving नहीं होना एक बढ़ी समश्या तो है. और सभी चाहते है की जितना Paisa कमा रहे है सभी को बचा ले. पर ऐसा संभव नहीं है. इसलिए आप कैसे पैसे की बचत कर सकते है. इस बारे में अवश्य सोचे..

आप कितना पैसा कमाते है महीने में ये उतना फर्क नहीं पढ़ता है. लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है, की आप कितना पैसा महीने में बचत कर रहे है. कितना पैसा आप अपने बैंक की खाता में जमा कर रहे है. हर दिन या महीने में कितना रुपये बचत करते है.

पैसा तो सभी कमा रहे है. कोई हजारो में तो कोई लाखो में. कई लोग तो करोड़ों कमा रहे है. पर बचत किसे करनी चाहिए. किन केटेगरी के लोगो को Money Saving करनी चाहिए.

जिनके पास वेसुमार पैसा है उन्हें बचत की बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है. पैसे की बचत के बारे में उन्हें सोचनी चाहिए जिनके पास पैसा नहीं है. जो बढ़ी मेहनत करने के बाद भी उनके हाथ में बहुत ही कम पैसा आते है.

पैसा, बचत और निवेश से सम्बंधित जानकारिया काफी लोग पसंद कर रहे है. इसलिए आपको भी हमारे अन्य लेख पढ़नी चाहिए और इस तरह की जानकारी अपने दोस्तों साथ से शेयर करनी चाहिए..

How i save money
How I Save Money?

चलिए इस लेख में आपको हम अपनी बचत, Money Saving के बारे में बता देते है. मैं किस तरह बचत करता हु. कितना Paisa Ki Bachat करता हु. मैं पैसे की बचत कैसे करता हु. बचत किया हुआ पैसा कहाँ निवेश करता हु. इन सब के बारे में जानकारी देने वाला हु.

पैसे की बचत किस तरह करता हु.

पैसा की बचत के लिए कई तरीके मिल जाएगा Internet में. पर मैं उन तरीके का इस्तेमाल नहीं करता हु. मेरा पैसा बचत करने की तरीके अलग है. मैं अलग तरीके से Paisa Ki Bachat करता हु. मैं किस तरह पैसा की बचत करता हु ये आपको इस वेबसाइट की आर्टिकल में मिल जाएगा.

मेरा बचत करने की तरीके में से सिर्फ एक ही साझा कर रहा हु इस लेख में. मुझे आशा है की यह आपको जरुर पसंद आयेगा.

पैसे की बचत कहाँ करता हु.

पैसा बचत के लिए Bank में Saving Account तो है. पर Money Saving के लिए मैंने एल.आई.सी. (LIC) को चुना है. मैं अपनी पैसो को एल.आई.सी में जमा करता हु. बैंक की खाता तो है पर मुझे पसंद है एल.आई.सी. में Paisa Saving करना.

एल.आई.सी. एक सरकारी (Govt.) बीमा कंपनी (Insurance Company) है. और मैं एक बीमा सलाहकार (Insurance Advisor) हु. मैंने देखा और समझा है की मैं किस तरह और कहाँ Money Saving कर सकता हु.

एल.आई.सी. मैं कई Investing या Saving Plan है. जिसके तहत आप भी अपनी पैसो को निवेश या बचत कर सकते है. मुझे कई चीजे ठीक लगा है जिससे एल.आई.सी. मैं Money Saving कर रहा हु.

मैं कितना पैसा बचत करता हु.

सन 2019 के जनवरी से मैंने एक Insurance Policy ली है जिसके तहत मैं महीने में 5000/- हजार की Saving करता हु. हर महीने मुझे इतना तो बचत करना ही है. इस तरह मैं साल में 60,000/- रुपये बचत कर लेता हु.

इसके अलेवा भी कई LIC Policy है पर मैं यहाँ सिर्फ एक ही LIC Insurance Policy मतलब एक ही Money Saving Plan के बारे में चर्चा कर रहा हु. जिससे आप भी अपनी Money Saving की Planing कर पाए.

किस योजना में बचत करता हु.

मैं एल.आई.सी के जीवन लाभ योजना (LIC Jivan Labh Plan) की तहत हर महीने 5000/- की बचत करता हु. हर महीने मेरा बैंक की खाता से ऑटोमेटिक ये पैसा जमा हो जाता है.

इस योजना की तहत मुझे कई फायदे देखने को मिला और एल.आई.सी की सबसे ज्यादा बिक्री होने वाला योजना है.

LIC जीवन लाभ में क्यों बचत करता हु.

  1. इस योजना की तहत मेरा पैसा सुरक्षित है.

एल.आई.सी. की योजना है. एल.आई.सी भारत की सबसे बढ़ी बीमा कंपनी है. केंद्र सरकार द्वारा sovregin गारंटी है.

  1. हर साल Bonus भी मिलता है.

इस Plan पर Invest करने से हर साल Sum Assured का Bonus मिलता है. जो Maturity में एक साथ मिल जाता है.

  1. पैसा महीने में ऑटोमेटिक जमा होता है.

Premium का भुगतान महीने में, तिन महीने में, छे महीने में या साल में कर सकते है. और बैंक अकाउंट के साथ ऑटोमेटिक पैसा को जमा कर सकते है.

  1. बचत के साथ बीमा कवर भी है.

एल.आई.सी. की हर योजना में जीवन बीमा रहता है. इसलिए Money Saving तो है ही उसके साथ साथ मुझे Insurance Cover भी मिल जाता है.

  1. Maturity में Bonus के साथ मिलेगा.

Policy Term ख़तम होने के बाद मुझे Bonus के साथ सारा पैसा वापस मिल जाता है. एक बढ़ी रकम मेरे हाथ में आयेगा.

  1. मेरा पैसा लॉक हो जाता है.

कई बार Bank की Account में Paisa रखने की बाद भी खर्च हो जाता है. पर यहाँ पैसा लॉक हो जाता है. Policy Term पूरा होने के बाद ही पैसा निकाल सकते है.

  1. तिन साल के बाद लोन उपलब्ध है.

तिन साल के बाद Invest किया हुआ पैसा से Loan ले सकते है. कभी इमरजेंसी में पैसा चाहिए तो लोन ले सकते है. 2-3 दिन में लोन मिल जाता है.

  1. मृत्यु लाभ, दुर्घटना मृत्यु लाभ.

यदि Death हो जाए तो Nominee को Death Benefit मिल जायेया. Sum Assured और Bonus मिलेगा Nominee को.

  1. Tax की छुट है.

हमे टैक्स की छुट भी मिल जाता है. Maturity पर भी Tax की छुट है.

कई सारे फायदे है इस Plan की तहत Money Saving करने से. मुझे यह योजना अच्छी लगी और इस योजना की तहत मैं अपनी पैसो की बचत करता हु.

निष्कर्ष

यह रहा वह योजना जिसके तहत मैं Money Saving करता हु. इस तरह से मैं हर महीने इतना रुपये Saving करता हु.  इन सब के अलेवा और भी योजना है जिसके बारे में आगे चर्चा करने वाले है. मुझे आशा है की यह आर्टिकल आप जरुर पसंद करेंगे.

यदि आप भी ऐसा किसी योजना में बचत करते है तो निचे कमेंट में जरुर बताये जिससे लोगो को मदद मिले. कोई सवाल है तो निसंकोच पूछे.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए

यदि यह जानकारी अच्छी लगी तो सोशल मीडिया पर जैसे Facebook, Twitter पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और इस तरह की नई अपडेट के लिए Subscribe करना ना भूले..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here