अगर पैसा बचत या पैसा खर्च की बात करे तो सभी का एक ही समश्या है. पर क्या पैसा खर्च करना कम कर सकते है. पैसा जय्दा खर्च हो रहा है तो कैसे कम कर सकते है. चलिए आज की इस आर्टिकल में कुछ उपाय बताने वाले है जिससे आप अपनी खर्चो को कम कर सकते है.

हमने कई ऐसे लोगो से मिले जिनके साथ बैठ कर इन सब के बारे में चर्चा की है. हमारा काम ही की लोगो को अच्छी सलाह देना और उन्हें सही तरीके बताना जिनसे उनका जीवन पहले से बेहतर हो जाए.

अगर आप भी चाहते है अपनी पैसो की खर्च कम करना है तो चलिए इस बारे में कुछ चर्चा करते है. कुछ टिप्स से बात करने वाले जिनसे आप अपनी खर्च को कम कर सके.

पैसा खर्च ना होने की उपाय

अगर देखा जाए तो जब भी आप पैसा खर्च करते है तो सारे काम का ही है. ऐसा नहीं की आप फिजूल के खर्चे कर रहे है. हम भी यही मानते है की आप फिजूल की खर्च नहीं कर रहे है. पर करना क्या है जब ऐसे वक़्त आ जाते है तो पैसा निकालना ही होता है.

कई बार हम भी यही सोचते है की कैसे पैसा खर्च कम करे. पैसा की बचत करना है ये सभी को पता है. पर जिस तरह हम सब चलते है इससे ये पता चलता है की बचत करना मुशकिल है. लेकिन हम इस तरह सोच कर चले तो मुझे नहीं लगता की हमारे पैसो की खर्च कम होगी.

इसलिए हमारी सोच को बदलना पड़ेगा फिर कुछ बदलाव हमारे जीवन में दिखने लगेगा. सबसे पहले आप अपनी कमाई की एक लिस्ट बना लीजिये और फिर देखे की आप कितना पैसा कमा रहे है.

पैसा बचत करने की टिप्स

अगर सच कहू तो कई ऐसे लोग है जिन्हें ये भी पता है नहीं की वे कितना पैसा कमाते है महीने में या फिर सलाहना. वैसे पैसा तो बहुत कमाते है पर उन्हें मालूम भी नहीं है की कितना कमा रहे है.

जब हमने उनसे पूछा की sir आप सलाहाना कितना कमाते है तो उनका उत्तर में आया की “कितना होगा?” महीने में कितना है? ये भी बताना मुशकिल हो रहा है.

पर जब उन्होंने बताया तब मैं भी चौक गया की क्या बोल रहा है.

जितना LIC  के प्रीमियम भुगतान कर रहे है उससे थोड़ा जय्दा उनका सलाहाना कमाई बता रहे है. तो इससे आप समझिये की उन्हें अपनी कमाई के बारे में कुछ पता नहीं है. वैसे लोग कैसे अपनी खर्च को कम करेंगे.

अब उन्हें ये भी पता करना मुश्कील हो जाएगा की महीने में कितना पैसा खर्च कर रहे है घर चलाने के लिए.

तो अब आप पहले ये पता करे की आपका कमाई कितना है. फिर अपनी खर्च करने की एक लिस्ट बनाइये और फिर देखे की कितना खर्च हुआ और कितना पैसा बचत हुआ है.

हां हम ये समझते है की इस तरह आप पैसा की खर्च करना कम नहीं कर सकते है इसलिए ये रहे कुछ उपाय जिन्हें आपको कम करना है या फिर बंद करना है जिनसे पैसा की खर्च कम होगी.

टॉप 5 उपाय पैसा खर्च ना होने की

ये कुछ उपाय जो मैं अपनी अनुभव पर दे रहा हु जो आपका कुछ मदद कर सकता है.

1. सब्सक्रिप्शन बंद करे:

कई लोग है जो ऑनलाइन या ऑफलाइन कुछ सब्सक्रिप्शन कर लेते है जिसमे महीने के कुछ रुपये देना होता है. अगर आप ऐसे कुछ सब्सक्रिप्शन करके रखे है तो उसे तुरंत छोड़ दे. क्युकी ऐसे में आपका बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है.

कई लोग है जो ऐसे सब्सक्राइबर होने बाद भी जाते नहीं है या एक्टिव नहीं रहते है फिर भी पैसा महीने में दे रहे है. जैसे जिम, netflix, amazon prime या कुछ और सब्सक्रिप्शन. ध्यान रहे की जो आपको सबसे ज्यादा आवश्यकता लग रहा है उसी को रखे और बाकी के सब्सक्रिप्शन को छोड़ दे जिससे पैसा की बचत होगी.

2. जरूरत के हिसाब से :

कई लोग है जिन्हें शोपिंग के बहुत शौक है. और आज कल तो ऑनलाइन शौपिंग बहुत जयदा पोपुलर है. इसलिए हम यहाँ बात कर रहे है की शौपिंग करे लेकिन अपनी जरुरत को देखे. जिस चीज की आवश्यकता है उसी को ख़रीदे.

कई बार हमे जिस सामान की कोई भी आवश्यकता नहीं है उसे भी खरीद लेते है. पर ऐसे में क्या फायदा उस सामान को लेकर. हमारा मनना है की अपनी नीड्स को एनालिसिस करे फिर कुछ खरीदारी करे. इस तरह फिजूल के खर्चे बंद कर दीजिये.

कई ऐसे सामान होंगे आपके घर में जिसका अब कोई भी आवश्यकता नहीं है. पर ऐसे सामान को लेने के लिए आप एकदिन बहुत बैचैन थे. पर क्या फायदा हुआ आज रखा  है घर के किसी एक कोने में.

इसलिए आप जब भी कुछ खरीदारी कर रहे है तो पहले ये सोचे की क्या इस सामान को लेने के बाद फिर से कभी और लेना है या कुछ वक़्त के बाद हमे इस सामान को फेकना  है डस्टबिन में. कई सवाल है पर आपको अपने आप से पूछना है.

आप सोच रहे होंगे की एक सामान लेने के लिए इतना सोचना है. पर पैसा की बात करे तो पैसा आसानी से नहीं आते है. पैसो के लिए  बहुत मेहनत करना होता है. इसलिए हमे खर्च करते वक़्त जरुर सोचना चाहिए.

3. अपनी और से बचत करे :

आप अपनी और से भी पैसा की खर्च कम कर सकते है. ऐसा नहीं है की आप जब कुछ सामान खरीदते है तभी आपका पैसा खर्च हो रहा है. अपने घर में कुछ चीजे है जिसे कण्ट्रोल करने से पैसा की बचत किया जा सकता है.

जैसे बिजली का बिल है. बिजली में बचत करे. जब रात में सब सो जायेंगे तब सारे बत्ती बुझा दे जिससे बिल कम आयेगा. गर्मी के वक़्त जब कमरे में कोई नहीं है तब टीबी. फेन, बत्ती या AC बंद करके रखे.  इस तरह बिजली की बचत होगी तो बिल भी कम होंगी और पैसा कम खर्च होंगे.

ऐसे ही अन्य चीजे पर भी करे जिससे आपका बचत हो. गैस का खर्च कम करना, पानी कम खर्च करना, टीबी का रिचार्ज पर सोचे, मोबाइल का बिल, कई लोग है जो EMI में फस गए जो हर महीने एक मोटा पैसा भर रहे है, बेकार का सामान खरीदना इत्यादि.

नजाने कितने है ऐसे है जिस पर हमे रोक लगाना है. इन सब पर बचत करे तो बहुत ज्यादा पैसा की बचत होगी. आप देखेंगे की पैसा की खर्च कम हो रहा है.

4. Health पर ध्यान :

लोग सभी पैसा कमाने में लगे है कोई भी अपनी हेल्थ की ओर ध्यान नहीं देते है. पर क्या फायदा है जितना भी पैसा कमाते है सब कुछ वक़्त के बाद हॉस्पिटल और दवाई में खर्च हो जाते है. हम ये बताना चाहते है की अपनी हेल्थ पर ध्यान रखे.

भले ही पैसा कम आये पर अपनी हेल्थ अच्छी होनी चाहिए. हमेशा अपनी शारीर की देखभाल करे.

अगर आप स्वस्थ रहते है तो आपका बहुत सारे पैसो की बचत होती है. क्युकी हॉस्पिटल और दवाईयों में पैसे कम खर्च होते ऐसे वक़्त में.

5. एक बजट बनाइये:

अगर पैसो की बचत ही करना है तो अपनी जीवन को साधारण बनाइये. एक आम आदमी की तरह रहना सीखे. क्या फायदा लोगो को दिखाकर. कई लोग है जो दुसरो को या अपने बगलवाले को दिखाने के लिए खुद बढ़ी बढ़ी किस्ते भरते है.

अपनी एक बजट भी बनाइये हर महीने या हफ्ते की. बजट में ये साफ़ साफ़ रखे की आपको कब और कहाँ कहाँ पैसा खर्च करना है. इससे आपके खर्चे आपके बस में रहेगा. पैसा ज्यादा खर्च नहीं होंगे और बचत भी होगी.

निष्कर्ष

हमारे इस लेख का उद्देश्य ये है की आपका जीवन पहले से बेहतर बने. पैसो की बचत हो जिससे आपके बुरे वक़्त में काम आ सके. ये सब तभी संभव है जब आप एक प्लानिंग करके अपनी घर चलाएंगे. अभी के लिए टॉप 5 उपाय बताये है जिससे आप अपनी पैसो के बचत कर सकते है.

अगर ज्यादा खर्च हो रहा है तो उसे भी अपनी बस में कर सकते है. अगर इससे भी कुछ और बढ़कर जानकारी चाहिए तो हमारे अन्य लेख को पढ़े और सोशल मीडिया पर फॉलो करे नए अपडेट के लिए.

मुझे आशा है इस लेख से आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिला है.

ये भी पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here