Fixed Deposit Kya Hai? FD Kya Hai? What is Fixed Deposit (FD)? Fixed Deposit (FD) की Benefits in Hindi.  यदि आप Fixed Deposit (FD) in Hindi के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

इस आर्टिकल में हम Fixed Deposit (FD) पर चर्चा करने वाले है. Fixed Deposit (FD) की Features , FD कराने की फायदे. Fixed Deposit (FD) Full Details in Hindi.

आपने कई बार Fixed Deposit (FD) के बारे में सुने होंगे. हो सकता है आपने एक या दो Fixed Deposit (FD) Account कराया हुआ है. पर आज आपको हम इस लेख के द्वारा Fixed Deposit (FD) से सम्बंधित जुड़ी जानकारी देने वाले है.

यदि आप जानना चाहते है की FD क्या है. FD कैसे खोलते है. Fix Deposit Account कहाँ से Open करते है. और भी कई सारे बाते जो Fixed Deposit (FD) से जुड़ी हुई है.

fd-fixed-deposit-details-hindi-by-suraj-barai

तो चलिए शुरू करते है…

Fixed Deposit (FD) क्या है –  What is Fixed Deposit (FD) in Hindi.

फिक्स्ड डिपॉजिट क्या है? Fixed Deposit (FD) Bank और Non-Banking, Financial Company द्वारा पेश किया जाने वाला निवेश साधन (Investment Resources) है. FD को Investment Plan भी बोल सकते है.



जहां आप Savings Account की तुलना में अधिक ब्याज दर (Interest Rate) के लिए पैसा जमा (Deposit) कर सकते हैं. आप एक निश्चित अवधि (Specific Period) के लिए Fixed Deposit में एकमुश्त पैसा जमा कर सकते हैं, जो हर Financier के लिए अलग-अलग होता है.

Savings Account में पैसा जमा करने के बाद आपको बहुत ही कम Interest Rate मिलता है. यदि आप Fixed Deposit पर एक अकाउंट खोलते है तो उसी पैसा का मतलब Fixed Deposit Interest Rate अलग होता है.

पर Fix Deposit Account में आपको एक बार (One Time) ही पैसा जमा करना होता है. जैसे 10,000/-, 50,000/- , 1,00,000/-, 2,00,000/-, 5,00,000/- या इससे भी ज्यादा.

फिक्स्ड डिपॉजिट एकाउंट क्या है – What is Fixed Deposit Account in Hindi.

फिक्स्ड डिपाजिट में एक फिक्स्ड समय (Specific Period) रहता है. जब फिक्स्ड डिपाजिट का Period ख़तम  हो जाता है तब आप Maturity में Capital + Interest वापस ले सकते है.

फिक्स्ड डिपाजिट (FD) का टर्म (Term), या निश्चित अवधि (Specific Period) कुछ इस तरह होता है. जैसे 6 Months, 1 Year, 2 Years, 3 Years, 5 Years etc. यह समय पूरा होने के बाद ही आप फिक्स्ड डिपाजिट (FD) का Maturity ले सकते है.

एक बार पैसा एक विश्वसनीय Financier के साथ Invest करने के बाद, यह जमा की अवधि (Term) के आधार पर Interest अर्जित करना शुरू कर देता है. आमतौर पर, FD के लिए परिभाषित मानदंड यह है कि Maturity से पहले पैसा वापस नहीं लिया जा सकता है, लेकिन आप Penalty देने के बाद उन्हें वापस ले सकते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट की विशेषताएं  और लाभ – Benefits of Fixed Deposit (FD) in Hindi

फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के कई फायदे हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:




  1. Fixed Deposit करने वाले व्यक्ति (निवेशकों) को उनके पैसो पर अधिक ब्याज अर्जित करने में सक्षम बनाता है.
  2. आप केवल एक बार ही Fixed Deposit Account में पैसा जमा कर सकते हैं, लेकिन अधिक धनराशि जमा करने के लिए, आपको एक और Fixed Deposit Account बनाने की आवश्यकता है.
  3. फिक्स्ड डिपॉजिट को आसानी से Renew किया जा सकता है.
  4. फिक्स्ड डिपॉजिट बाजार में मौजूद सबसे सुरक्षित, गारंटीड रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है.
  5. वे सबसे सुरक्षित निवेश साधन हैं, और फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक स्थिरता की पेशकश करते हैं.
  6. आपके मासिक खर्चों का प्रबंधन करने में आपकी सहायता करने के लिए.
  7. आपकी FD जमा पर बाजार में उतार-चढ़ाव का कोई प्रभाव नहीं है, जो आपकी निवेश पूंजी की अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करता है.
  8. आप कंपनी द्वारा निर्धारित जमा राशि से अधिक ब्याज दरों से लाभ उठा सकते हैं.

Fixed Deposit पर Income TaxTaxability on Fixed Deposit

आयकर अधिनियम (Income Tax Act), 1961 के अनुसार, Fixed Deposit (FD) पर ब्याज से स्रोत पर Tax काटा जाता है.

Fixed Deposit से अर्जित Interest Taxable है. FD पर स्रोत पर काटा गया Tax निवेशक की आयकर सीमा के आधार पर 0% से 30% तक हो सकता है. Depend करता है आपकी Income Tax Slabs पर.

यदि आपका PAN Details उनके साथ उपलब्ध है. तो Financier 10% TDS काटते हैं एक वर्ष में यदि 10,000/- से ऊपर व्याज है तो.  यदि आपका PAN Details आपके वित्तीय संस्थान को प्रदान नहीं किया जाता है, तो 20% TDS काट लिया जाएगा.

यदि आपकी Total Income 10% के न्यूनतम Tax Slab से कम है, तो आप कटौती (Deduct) किए गए टीडीएस (TDS) की वापसी (Refund) का दावा (Claim) कर सकते हैं.

FD Account कैसे खोले – How to Open Fixed Deposit Account in Hindi.

FD Account खोलने की दो तरीके है. यहाँ पर हम आपको दोनों तरीके बताने वाले है. कैसे Fixed Deposit की Account को खोल सकते है.

Fixed Deposit Account को हम Bank, Post Office, एल.आई.सी (LIC) और भी कई सारे Financial Company है जिनके पास FD खोल सकते है.

अभी हम बैंक में कैसे FD खोल सकते है इस बारे में जानते है:

  1. यदि आपका Internet Banking है तो आप घर बैठे Online से फिक्स्ड डिपाजिट की Account खोल सकते है. ऑनलाइन Internet Banking पर Log In करने के बाद आपको FD Account खोलने की विकल्प मिल जाएगा.

उस Option पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा. फॉर्म पर दिए गए जानकारी भरने के बाद सबमिट करने से आपका फिक्स्ड डिपाजिट खाता खुल जाएगा.

सभी बैंक की अलग अलग है. इसलिए ज्यदा जानकारी के लिए आप लोग इन करने के बाद ही देख सकते है. या आप अपने बैंक से सहायता ले सकते है.

इस तरीके से पैसा शायद आपका बैंक अकाउंट से तुरंत Withdraw हो जाता है. इस बारे में ज्यादा जानकारि के लिए अपने बैंक से संपर्क करे.

  1. दुसरा तरिका है आप खुद बैंक में विजिट करके FD खोल सकते है. बैंक में एक सिंपल फॉर्म है जिसे भरने के बाद, जरुरी डॉक्यूमेंट के साथ पैसा जमा करने से फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट खुल जाता है.

जीतना रुपये का FD खोलनी है उतना इस तरीके से पैसा Cash जमा कर सकते है. या Savings Account से कटवा सकते है. इस बारे में भी ज्यादा जानकारी के लिए बैंक में विजिट करे.

फिक्स्ड डिपाजिट खोलने के बाद आपको एक Receipt या Certificate या Bond मिलेगा जिसे संभाल कर रखना होता है. Maturity में यह certificate फिर से वापस जमा करना होता है.

फिक्स्ड डिपाजिट तुड़वा सकते है क्या – Can I Surrender Fixed Deposit Account?

यदि आप फिक्स्ड डिपाजिट को Maturity से पहले लेना चाहते है. FD को तुड़वा कर पैसा वापस लेना चाहते है तो ले सकते है.

यह बैंक पर निर्भर करता है की आपने जितना दिन पैसा FD में रखा हुआ है. उतना दिन का Interest आपको देगा की नहीं. पर मैं अपनी राय दू तो आपको इंटरेस्ट भी देगा.

जितना दिन पैसा FD में रखा गया था उतना दिन का इंटरेस्ट भी बैंक वाले देंगे. पर कई बैंक में तो आपको penalty भी लगा देगा.

इस बारे में आपको बैंक से ही सही जानकारी मिलेगा.

मेरा मनना है की जब भी आप बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट खोल रहे है तो इन सब के बारे में भी जरुर पूछे. यदि आप बिच में fd तुड़वा देते है तो आपको बैंक वाले क्या लाभ देंगे.

इस बारे में ज्यदा इन्टरनेट में ना सर्च करके सीधे बैंक मेनेजर से पूछ लीजिये. सही जानकरी होने से भविष्य में कभी आपका नुकशान नहीं होगा.

फिक्स्ड डिपाजिट से लोन की अप्लाई करे – Apply Loan Through Fix Deposit Account

क्या आप जानते है की बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट होने से आपको तुरंत लोन मिल सकता है. जी हां… यदि आपका FD है बैंक में तो बैंक से लोन में पैसा निकाल सकते है.

कई सारे बैंक है जो अकाउंट होल्डर को लोन नहीं देता है. बैंक उन्ही को लोन देता है जो अच्छी बढ़िया बिज़नस कर रहा है. जो Business Man है. जो बैंक अकाउंट में बराबार लेनदेन कर रहा है.

पर यदि कोई साधारण आदमी बैंक से लोन लेकर नया बिज़नस शुरू करना चाहता है तो उन्हें ऐसा मौका मिलता ही नहीं है. इसलिए यदि आप बैंक में FD खोल रखे है तो FD को दिखाकर आप लोन ले सकते है.

फिक्स्ड डिपाजिट है आपका बैंक में तो बैंक जरुर लोन Approve करेगा. FD होने से बैंक में Loan Apply करे.

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया फिक्स्ड डिपाजिट व्याज रेट – Fixed Deposit Interest Rate in SBI 2020

यदि आपका बैंक अकाउंट State Bank Of India पर है तो SBI का Interest Rate कितना है फिक्स्ड डिपाजिट में. SBI FD Interest Rate Hindi. SBI FD Account Open करने से कितना percent interest rate है जाने.

fixed-deposit-interest-rate-in-sbi
SBI FD Rates in india 2020

यहाँ पर में Screenshot दे रहा हु जिसे देख कर आप जान सकते है की Fixed Deposit Interest Rate at SBI 2020 का.


अन्य Bank Interest Rate पता करने के लिए उनके ऑफिसियल वेबसाइट या Bank की ब्रांच ऑफिस में Visit करे.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने “FD Kya Hai? FD Account Benefits” पर चर्चा की है. What is Fixed Deposit in Hindi? फिक्स्ड डिपाजिट के बारे में जानकारी शेयर किया हुआ है. मुझे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए मददगार होगी.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो कृपया सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook, Twitter या Whatsapp पर शेयर जरुर करे. नई पोस्ट की Update के लिए Subscribe करना ना भूले.

आपको ये भी पढ़नी चाहिए 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here